मुस्लिम विरोधी टिप्पणी पर जर्मन सांसद जांच का सामना कर रही हैं


Germany

जर्मनी में एक धुर दक्षिणपंथी महिला सांसद को नए साल की पूर्व संध्या पर सोशल मीडिया पर मुस्लिम विरोधी भड़काऊ टिप्पणी करने पर पुलिस जांच का सामना करना पड़ रहा है।  ‘गार्डियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी की एएफडी पार्टी की उप नेता बीट्रिक्स वॉन स्टॉर्च के ट्विटर अकाउंट को अस्थायी रूप से सोमवार को निलंबित कर दिया गया, लेकिन बाद में उन्होंने साइट पर फिर से पोस्ट किया।

वॉन स्टार्च के दादा हिटलर के शासन में वित्त मंत्री थे। कोलोन पुलिस द्वारा नए साल का संदेश अरबी में भी ट्वीट किए जाने के बाद स्टॉर्च ने पुलिस पर ‘निर्दयी, सामूहिक दुष्कर्म करने वाले मुस्लिम पुरुषों के समूह’ के तुष्टीकरण का आरोप लगाया। पुलिस ने नव वर्ष संदेश अरबी के साथ-साथ अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन भाषाओं में भी दिए थे। अधिकारी वॉन स्टॉर्च पर नफरत भड़काने के आपराधिक आरोप लगाए जाने पर विचार कर रहे हैं। साइट के नियमों का उल्लंघन करने की वजह से उनका ट्विटर अकाउंट 12 घंटों के लिए रोक दिया गया था।

सोशल मीडिया पर वापस लौटने पर वॉन स्टॉर्च ने जर्मन में लिखा, ‘अब फेसबुक ने भी मुझे सेंसर कर दिया है। यह संवैधानिक स्थिति की समाप्ति है।’  जर्मन में सख्त घृणा रोधी संबंधी कानून लागू हैं। इसमें सोशल मीडिया कंपनियों को स्पष्ट तौर पर गैरकानूनी नफरत भरे भाषणों को अधिसूचित किए जाने के 24 घंटे के भीतर नहीं हटाए जाने पर 5 करोड़ यूरो के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यह क्लिक करे