आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे शख्स के बारे में जिसकी बेमिसाल कलाकृतियां देख आप भी दंग रह जायेगे ! जी हाँ , वैसे तो आपने कई कलाकृतियां देखी होगी जैसे – रद्दी कागज से बनाई कलाकृतियां , नोट, सोना, हीरा पर बनी कलाकृतियां , पर आज हम जिन कलाकृतियां की बात कर रहे है वो  ” खोपड़ी पर बनी कलाकृतियां की ” है !

 

Source

  तो चलिए जानिए है इस शख्स के बारे में जो एक कैदी से बन गया बेमिसाल कारीगर। जिसने खोपड़ियों से अद्भुत कलाकृतियों का निर्माण किया ।

Source

आपको बता दे कि ये शख्स रोमानिया का रहने वाला है। जो कभी कभी ड्रग्स से आदी रहा करता था। और ड्रग्स के चक्कर मैं विक्टर लंबे समय तक जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ा था।

Source

हालांकि, अब आप विक्टर की एक महान कारीगर बना गया है जिसकी अद्भुत कलाकृतियों देख सब के होश उड़ जाते है । दरअसल, समय की बहती धार ने विक्टर को एक ऐसे कलाकार के रूप में ढाल दिया है जो अब जानवरों की खोपड़ियों से अद्भुत कलाकृतियों का निर्माण कर रहे हैं। आपको बता दे कि विक्टर ने अपने इस हुनर का उपयोग नशे की लत से पीछा छुड़ाने के लिए किया।

Source

वही विक्टर ने बताया कि उन्हें पहले बार एक सूअर की खोपड़ी मिली जो उनके दोस्त ने उन्हें दी थी। जब मैनें इसे साफ किया तो मेरी नसों को शांति मिली। इसके बाद मुझे नशे को छोड़ने में मदद मिली। अब मेरा दिमाग शांत रहता है और मैं स्थिर होकर खोपड़ियों पर कलाकृतियां बना सकता हूं। आपको बता दे कि विक्टर रोमानिया के स्थानीय किसानों से जानवरों की खोपड़ियां खरीदते हैं और उसे साफ कर इस पर अपनी कारीगरी दिखाते हैं।

Source

बता दे कि जानवरों की खोपड़ी पर कारीगरी करना कोई आसान काम नहीं होता है। यह एक जटिल प्रक्रिया है। और इसमें बहुत मेहनत लगती है। इन खोपड़ियों को सबसे पहले उबालना पड़ता है। फिर होता है एयर कॉम्प्रेसर। और इसके बाद हाइड्रोजन पैरोक्साइड से इसे नहलाकर चमकदार बनाया जाता है। अंत में इस पर कारीगरी की जाती है।

Source

इतना तो तय है कि वक्त इन्सान को बेहद क्रिएटिव बना देता है और इसकी मिसाल विक्टर हैं। विक्टर द्वारा बनाई गई इन कलाकृतियों को देखकर आपको उनके काम से घिन नहीं, बल्कि प्यार हो जाएगा।