भारतीय-अमेरिकी छात्र ने जीती नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता


वाशिंगटन : भारतीय-अमेरिकी 14 वर्षीय छात्र प्रणय वराडा प्रतिष्ठित नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतियोगिता के विजेता बने हैं। इस समुदाय के छात्रों का प्रतियोगिता में दबदबा बरकरार रहते हुए वराडा को 50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिला है। वराडा ने इस प्रतियोगिता को जीतने के तत्काल बाद ही बताया कि वह इसे जीतने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त थे। पिछले एक दशक से इस प्रतियोगिता में भारतीय-अमेरिकी समुदाय का दबदबा रहा है।

टेक्सास में रहनेवाला यह छात्र आठवीं कक्षा में पढ़ता है। उसने बताया, ”बहुत समय से इसे करते रहने के बाद अब मिली जीत से संतुष्टि महसूस हो रही है।’ वराडा पिछले साल इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर रहे थे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कुनलुन पहाड़ की पहचान करके यह प्रतियोगित जीत ली।

छात्रवृति में मिले 50,000 अमेरिकी डॉलर और अन्य पुरस्कार
परिणाम के तौर पर उन्हें छात्रवृति में 50,000 अमेरिकी डॉलर और अन्य पुरस्कार मिले। इस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर भी भारतीय-अमेरिकी वेदा भट्टारम का कब्जा रहा। भट्टारम को भी छात्रवृति में 10,000 अमेरिकी डॉलर मिले। इस साल प्रतियोगिता के अंतिम दस में से छह भारतीय-अमेरिकी ही थे। पिछले साल इस प्रतियोगिता को फ्लोरिडा की रिशि नायर ने जीता था।

(भाषा)