जिंदा है IS सरगना बगदादी, सामने आया आडियो टेप !


नई दिल्ली: दुनिया के खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत की गुत्थी एक बार फिर उलझती नजर आ रही है। हाल ही में आतंकी संगठन की ओर से एक ऑडियो टेप रिलीज किया गया है जिसमें दावा किया गया है कि ये आवाज बगदादी की है। 46 मिनट के इस टेप में बगदादी आतंकियों से काफिरों का मुकाबला करने की अपील कर रहा है। फिलहाल इसकी सत्यता की पुष्टि के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की जांच एजेंसी जुटी हुई है।

हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा था कि बगदादी को मारा जा चुका है, लेकिन अब सवाल ये उठता है कि अगर इस ऑडियो में आवाज बगदादी की है, तो इसका मतलब वह अभी तक जिंदा है। पिछले 10 महीनों में ये पहला टेप जारी हुआ है इससे पहले नवंबर 2016 में एक टेप आया था। इस टेप में उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका और जापान को दी जा रही धमकियों का जिक्र है। इस ऑडियो में वह आतंकियों से लड़ने और हथियार न रखने की बात भी कह रहा है। टेप में बगदादी ने मोसुल और हमा की लड़ाई का भी जिक्र किया है जहां से आतंकियों को बहुत पहले ही भगाया जा चुका है।

जून में रूस ने किया था बगदादी को मारने का दावा
बगदादी की मौत हमेशा से ही एक पहेली बनी रही है। पिछले 2-3 सालों में कितनी ही बार बगदादी की मौत की खबर आ चुकी है। इस साल सीरिया के स्टेट टेलीविजन ने दावा किया था कि सीरिया के रक्का शहर में 11 जून को हुए हवाई हमले में बगदादी मारा गया है। इसी महीने रूस की सेना ने दावा किया था कि उसके हवाई हमले में आईएस प्रमुख बगदादी की मौत हो चुकी है। हांलाकि इस संबंध में उसके पास कोई पुख्ता सबूत नहीं थे।

बगदादी का पता बताने वाले को मिलेंगे 25 मिलियन
अधिकारियों का मानना​है कि यह बगदादी को पकड़ने या मारने के लिए अभी कई साल लग सकते हैं क्योंकि वह मोसुल और राक्का के बीच बड़े रेगिस्तान वाली जगह पर छिपा हो सकता है। जहां ड्रोन पर हमला करना आसान है. हालांकि बगदादी को 2014 के बाद से ही सार्वजनिक रूप से कहीं देखा नहीं गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने बगदादी की जानकारी देने वाले को 2करोड़ 50 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा भी की है।