ISIS सरगना बगदादी अब भी जिंदा है : अमेरिकी रक्षा मंत्री


अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने दावा किया कि आईएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी अभी भी जिंदा है उन्होंने उन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को खारिज किया जिनके मुताबिक, आतंकी संगठन आईएस के सरगना बगदादी के मारे जाने के दावे अब तक कई बार हो चुके हैं।

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने बताया है कि मेरा मानना है कि बगदादी जिंदा है और मैं तभी मारा मानूंगा जब तक सबूत नहीं मिलेंगे । और जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ये भी बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां बगदादी की तलाश में जुटी हैं। जेम्स मैटिस का कहनाहै कि कि बगदादी अब भी आतंकी संगठन IS में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।

बता दें कि बगदादी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर यानि 160 करोड़ रुपये का ईनाम था। ISIS का सरगना बगदादी के हवाई हमले में मारे जाने की खबर आई थी। हलांकि यह पहली बार नहीं है कि बगदादी के मारे जाने की खबर आई हो। सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था लेकिन वह जिंदा था। ऐसी भी खबर थी कि 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में वह बुरी तरह घायल हुआ था और उसकी रीढ़ की हड्डी का उपचार चल रहा था।

वही आपको बता दे कि इंटरपोल ने यूरोप पर हमले की योजना बना रहे ISIS लड़ाकों की एक लिस्ट जारी की है रिपोर्ट के अनुसार , इस लिस्ट में 173 आत्मघाती हमलावरों के नाम हैं। अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI ने ISIS हमलावरों की यह लिस्ट तैयार की है। जिसे दुनियाभर की इंटेलिजेंस सर्विसेज को सर्कुलेट कर दिया गया है।

FBI द्वारा तैयार किए गए इस लिस्ट में हमलावरों की पहचान उन सामग्रियों के माध्यम से की गई है जो Islamic State of Iraq and the Levent के खुफिया जगहों से मिले थे। वहीं, सुरक्षा सेवाओं का इस बात का डर है कि इराक और सीरिया में सेना की हार से जिहादी समूह के समर्थक यूरोप में दाखिल होने के लिए कोशिश करेंगे ।