इजरायल ने फिलिस्तीन के नेतृत्व वाले एक अभियान का समर्थन करने पर अमेरिकी छात्रा को एक सप्ताह से अधिक समय से हिरासत में रखा है। छात्रा की वकील लेओरा बेचर ने बुधवार को ‘सीएनएन’ को बताया कि फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल की रहने वाली फिलीस्तीनी मूल की 22 वर्षीया लारा अलकासिम छात्र वीजा पर जेरूसलम स्थित हिब्रू यूनिवर्सिटी में पढ़ने आईँ थीं लेकिन इजरायली प्रशासन ने लारा के बाइकॉट, डिवेस्टमेंट एंड सैंक्शंस मूवमेंट जिसे बीडीएस के नाम से जाना जाता है, से संबंध होने के आरोप में उन्हें हिरासत में ले लिया।

बेचर ने कहा, ‘लारा को हवाईअड्डे पर प्रवेश न करने देना का कोई औचित्य नहीं है जबकि वे यह फैसला छात्र वीजा देने के दौरान भी कर सकते थे।’ लारा दो अक्टूबर को इजरायल पहुंचने के बाद से हिरासत में हैं।

 इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री गिलाद एर्दन के ‘सीएनएस’ को दिए बयान के अनुसार, ‘इजराइल के पास हर देश के लोकतंत्र की तरह विदेशी नागरिकों के प्रवेश को रोकने का अधिकार है खासकर जो देश को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इसलिए हम उन लोगों के प्रवेश को रोकने के लिए काम करते हैं जो इजरायल के विनाश का आह्रान करने वाले यहूदी विरोधी अभियान बीडीएस को बढ़ावा देते हैं।’