आतंकवाद के मसले पर इस्राइल का भारत को पूरी तरह समर्थन


यरूशलम : इस्राइल ने कहा है कि भारत एवं इस्राइल आतंकवाद की ‘बुरी’ ताकतों के खिलाफ समान संघर्ष से जूझ रहे हैं और वह भारत में और पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद के खिलाफ नयी दिल्ली की लड़ाई में उसका पूरी तरह समर्थन करते है। इस्राइल के विदेश मंत्रालय के उपमहासचिव मार्क सोफर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “इस्राइल ने कभी यह तथ्य नहीं छुपाया कि वह आतंकवाद के मामले पर भारत का पूरी तरह समर्थन करता है।” उन्होंने कहा, “हम बदले की कार्रवाई की मांग नहीं कर रहे हैं। आप केवल पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद से ही पीडि़त नहीं है बल्कि भारत के भीतर के आतंकवाद से भी पीडि़त है।”

लश्कर एवं हमास के बीच कोई अंतर नहीं : इस्राइल
इस्राइली अधिकारी ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करते हुए कहा कि लश्कर ए तैयबा एवं हमास जैसे आतंकवादी संगठन एक दूसरे से कतई अलग नहीं हैं और भारत एवं इस्राइल दोनों के पास अपनी रक्षा करने का अधिकार है। भारत में इस्राइल के राजदूत के रूप में सेवाएं दे चुके सोफर ने कहा, “हमारा मानना है कि भारत को आतंकवाद से अपनी रक्षा करने का उसी प्रकार अधिकार है जैसे इस्राइल को आतंकवादियों के खिलाफ अपनी रक्षा करने का अधिकार है। हम एक जैसे संकट का सामना कर रहे हैं। मुझे लश्कर ए तैयबा एवं हमास के बीच कोई अंतर नहीं दिखता। मुझे कभी कोई अंतर नजर नहीं आया और न ही आज कोई फर्क नजर आता है। आतंकवादी एक आतंकवादी होता है।”

उन्होंने कहा, “किसी भी प्रकार के दोगले या बेकार वैचारिक लक्ष्य के लिए लोगों की हत्या करना आतंकवाद है और यह काम भारत के बाहर से वहां हो रहा है और यही काम बाहर से इस्राइल में हो रहा है। हम बुरी ताकतों के खिलाफ स्पष्ट रूप से समान संघर्ष कर रहे हैं।”