जाधव केस पर इंटरनेशनल कोर्ट में आज से फिर शुरू होगी सुनवाई


Kulbhushan Jadhav

पाकिस्तान की जेल में बंद इंडियन नेवी के अफसर कुलभूषण जाधव के केस में करीब 4 महीने बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में बुधवार से फिर सुनवाई शुरू हो रही है। बता दें कि मई में कोर्ट ने कुलभूषण को पाक सेना की ओर से सुनाई गई फांसी की सजा पर 18 मई को रोक लगा दी थी। पाकिस्तान कुलभूषण पर भारतीय जासूस होने का आरोप लगाता रहा है। उन्हें पिछले साल अरेस्ट किया गया था। आर्मी कोर्ट ने उन्हें अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने इसके खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में पिटीशन दायर की थी।

बीजेपी नेता एस. प्रकाश ने कहा है कि भारत सरकार कुलभूषण को भारत लाने में कामयाब रहेगी। हम पुरजोर कोशिश कर रहे हैं कि कुलभूषण पर लगे झूठे जासूसी के आरोप को आईसीजे में गलत साबित कर सकें।

पाकिस्तानी सेना की तरफ से कहा गया है कि आर्मी चीफ जाधव के खिलाफ सबूतों का विश्लेषण कर रहे हैं और उनकी दया याचिका पर मेरिट के आधार पर फैसला करेंगे। पाकिस्तान की मिलिटरी कोर्ट द्वारा दया याचिका खारिज होने के बाद जाधव ने पाक आर्मी चीफ के यहां दया याचिका दाखिल की थी।

आईसीजे ने भारत को जाधव मामले में और दस्तावेज जमा करने के लिए 13 सितंबर तक का वक्त दिया था, जबकि पाकिस्तान को 13 दिसंबर तक अपना पक्ष रखना है। भारत पाकिस्तान से जाधव तक राजनयिक पहुंच की 16 बार मांग कर चुका है लेकिन हर बार पाकिस्तान ने इस मांग को ठुकराया है।