इटली में साइबर धमकी के खिलाफ कानून पास


रोम : इटली की संसद ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कल सइबर अपराध के खिलाफ बहु प्रतीक्षित कानून को अपनी मंजूरी दे दी है। यह अपराधियों की ऑनलाइन बदमाशी से निपटने की दिशा में कारगर होगा। पिछले कुछ समय से साइबर अपराधों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुयी है और कई हाई प्रोफाइल मामलों जिनमें लोगों ने आत्महत्या तक कर ली। इन सब से निपटने में इस कानून से मदद मिलेगी।

इस कानून के प्रति संसद में गजब की एकता दिखाते हुए सांसदों ने इसके मत में 432 वोट डालते हुए इसे स्वीकृति दी। चैंबर स्पीकर लौरा बोल्ड्रीनी ने वोटिंग के बाद कहा, ” हम इस कानून को कैरोलिना तथा उन तमाम लोगों को समर्पित करते हैं जो साइबर धमकी का शिकार हुए हैं।” कैरोलिना ने यौन उत्पीडऩ संबंधी वीडियो के लोगों के बीच फैलने के बाद तीसरे तल से कूदकर अपनी जान दे दी थी।

इस कानून के माध्यम से इटली में पहली बार साइबर धमकी को परिभाषित किया गया है और इस बात पर बल दिया गया है कि सभी स्कूलों में बच्चों को इंटरनेट के प्रयोग के प्रति जिम्मेदारी के विषय में शिक्षित किया जाना चाहिये। यह कानून किसी की बदनामी, धमकी या नाबालिग की पहचान चोरी करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने को गैरकानूनी बनाता है।

(रायटर)