लंदन: तेज रफ्तार कार ने मस्जिद के बाहर लोगों को कुचला, कई जख्मी, 1 गिरफ्तार


ब्रिटेन की राजधानी लंदन एक बार फिर एक हिंसक वारदात का शिकार हुई है। उत्तरी लंदन में देर रात एक गाड़ी ने स्थानीय मस्जिद के नजदीक पैदल चल रहे लोगों को टक्कर मार दी। जिसमें कम से कम तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। कई लोगों का कहना है कि आरोपी ने जान-बूझकर मुस्लिमों को निशाना बनाया, हालांकि पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक अभी रमजान का महीना चल रहा है।

                                                                                        Source

यह घटना लंदन के फिन्सबरी पार्क इलाके में सेवन सिस्टर्स रोड पर हुई। वहीं लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि इस मामले में अब तक एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि अधिकारी घटनास्थल पर हैं और आपातकालीन सेवाओं को बुला लिया गया है। लंदन एंबुलेंस सर्विस के प्रवक्ता ने कहा कि सेवन सिस्टर्स रोड पर एंबुलेंस की कई गाड़ियां भेजी गई हैं।

                                                                                            Source

इससे पहले 3 जून को लंदन ब्रिज और बरो मार्केट हमले में 8 की मौत हो गई थी। करीब 50 जख्मी हो गए थ। तीन आतंकियों को मार गिराया गया था। घटनास्थल के पास एक महिला ने बताया कि, ‘मैंने खिड़की से बाहर देखा, तो कई लोग चिल्ला रहे थे। कई लोग दर्द से चीख रहे थे। बाहर बहुत बुरी हालत थी। हर कोई चिल्ला रहा था कि एक गाड़ी ने लोगों को धक्का मार दिया।’ महिला ने बताया, ‘फिन्सबरी पार्क की मस्जिद के बाहर एक सफेद रंग की गाड़ी खड़ी थी।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में ब्रिटेन में इस तरह के हमले बढ़े हैं। 3 जून को हुए इसी तरह के हमले में 8 लोग मारे गए थे और 50 लोग घायल हुए थे। इस घटना में तीन आतंकियों ने लंदन ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर कार चढ़ा दी थी और इसके बाद गाड़ी को पास ही स्थित प्रसिद्ध बरो बाजार की तरफ ले गए और वहां मौजूद लोगों पर छुरे से हमला शुरू कर दिया था।

22 मार्च को एक व्यक्ति ने लंदन में वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर लोगों पर कार चढ़ा दी, जबकि एक पुलिसकर्मी को चाकू से मार डाला। इस हमले में कुल पांच लोग मारे गए। वहीं 22 मई को एक आत्मघाती हमलावर ने पॉप सिंगर एरियाना ग्रांडे के कंसर्ट में 22 लोगों को मार डाला। एरियाना का कंसर्ट उत्तरी इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हो रहा था।