अदन : यमन के सादा प्रांत में गुरूवार को सऊदी गठबंधन सेनाओं के हवाई हमले में बस में सवार 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 63 अन्य घायल हुए हैं। यमन के स्वास्थ्य विभाग और अंतरराष्ट्रीय रेड क्रास सोसायटी ने यह जानकारी दी है।

ईरान के समर्थन वाले हाउती विद्रोहियों से लड़ रहे पश्चिम समर्थित गठबंधन के हवाले से बताया गया है कि इन हवाई हमलों में उन मिसाइल लांचरों को निशाना बनाया गया था जहां से उनके खिलाफ हमलों को अंजाम दिया जाता था। हाउती के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल सलेम ने बताया कि गठबंधन सेनाओं ने भीड भरे क्षेत्र में हमला कर दिखा दिया है कि उन्हें मानव जीवन की कतई परवाह नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय रेड क्रास सोसायटी ने बताया कि उसके अस्पताल में 29 बच्चों के शव लाए गए हैं जिनकी उम, 15 वर्ष से कम है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिस बस को निशाना बनाया गया है उसमें अधिकतर स्कूली बच्चे सवार थे और स्कूली बच्चों समेत 43 लोगों की मौत हुई है तथा 63 अन्य घायल हुए हैं।

यमन में हुए हवाई हमलों की जांच कराये सऊदी गठबंधन : अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन से यमन में हुए हवाई हमलों के जांच कराने की अपील की, जिसमें बच्चों सहित कई लोगों के मारे जाने की सूचना है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम नागरिकों के मारे जाने की सूचनाओं से निश्चित रूप से चिंतित हैं। हम सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन से इस घटना की पारदर्शी तरीके से जांच कराने की अपील करते हैं।