राष्ट्रपति चुनाव में मिली हार के बाद राजनीति छोड़ेंगी मैरीन ले पेन


पेरिस : फ्रांस में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद धुर दक्षिणपंथी नेता मैरीन ले पेन अब जल्द ही राजनीति छोड़ देंगी।
स्थानीय मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक 27 साल की ले पेन नेशनल फ़्रंट पार्टी की सांसद है और उन्हें पार्टी की भविष्य नेता के रूप में देखा जा रहा था। राष्ट्रपति चुनाव में उदारवादी विचारधारा के नेता इमैनुएल मैक्रोन को 66.06 फ़ीसदी वोट मिले हैं जबकि मरी ल पेन सिर्फ 33.94 फ़ीसदी वोट हासिल कर पाई।

ली पेन ने भी चुनाव हारने के कुछ घंटे बाद ही कहा था कि पार्टी को पुनर्विचार करने की त्ररूरत है और उसकी शुरुआत वो तुरंत करेंगी ताकि आगामी संसदीय चुनाव में उन्हें जीत हासिल हो सके। ले पेन नेशनल फ़्रंट पार्टी की संस्थापक जीन ले पेन की पोती है।

ली फिगारो के अनुसार श्री मती ले पेन बुधवार को जून में होने वाले संसदीय नहीं लडऩे की घोषणा करेगी। इसके अलावा वह पार्टी की अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा देंगी।

खबरों के मुताबिक ऐसा समझा जाता है कि ले पेन अब अपनी बेटी के साथ कुछ समय बिताना चाहती है। हालांकि नेशनल फ्रंट पार्टी ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। लेकिन पार्टी के अधिकारी ने बताया है कि अब वह सार्वजनिक जीवन से दूर होना चाहती है।

– वार्ता