मोदी सरकार की बड़ी जीत ,ब्रिटेन में दाऊद की 4 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त


Dawood Ibrahim

मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड दाऊद इब्राहिम पर ब्रिटेन में बड़ी कार्रवाई की है। बता दे कि मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्‍त करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जब्‍त हुई संपत्ति की कीमत 4 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस बारे में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भारतीय गृह मंत्रालय को जानकारी दी गई है।

बता दे कि आतंकवादियों के पनाहगारों को नहीं बख्शने के ब्रिक्स देशों के संकल्प के बाद पाकिस्तान काफी चिंतित है। दूसरी ओर अमेरिका ने भी दावा किया है कि किसी भी सूरत में आतंकवादियों को पनाह देने वालों को नहीं छोड़ा जायेगा।

ब्रिटेन ने इससे पहले कहा था कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर लगे वित्तीय प्रतिबंधों को जारी रख रहेगा। भारत में दाऊद को मुंबई में 1993 के विस्फोट सहित अपराध और आतंकवाद के विभिन्न अपराधों के लिए, और फरवरी के लिए 21 उपनामों को सूचीबद्ध किए गया था।

बता दे कि फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। उसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है।

दाऊद ने अपनी पहचान छुपाने के लिए कई नाम रखे हुए है दाऊद के ये नाम : – अब्दुल, शेख, इस्माइल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हामिद, अब्दुल रहमान, शेख, मोहद इस्माइल, अनीस, इब्राहिम,शेख, मोहद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल दिलीप, आजिज इब्राहिम, दाऊद फारूखी, शेख हसन, कासकर, दाऊद हसन, दाऊद इब्राहिम, अनीस इब्राहिम, दाऊद हसन, शेख कासकर, दाऊद, हसन, शेख, इब्राहिम कासकर, दाऊद, इब्राहिम, मेमन कासकर, दाऊद, हसन, इब्राहिम मेमन, दाऊद इब्राहिम, सबरी, दाऊद, साहब, हाजी, सेठ और बड़ा।

खबरों के मुताबिक 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद की ब्रिटेन में 4 हजार करोड़ की संपत्ति है। भारत ने दाऊद को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए उसकी संपत्तियों को जब्‍त करने के लिए ब्रिटेन को पूर्व में ही डोजियर सौंपा था।

आपको बता दें कि इससे पूर्व यूएई में दाऊद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की गयी थी।. यूएई की सरकार का ये कदम मोदी सरकार के दौरे के बाद आया था। PM मोदी ने अपने उस दौरे में दाऊद पर कार्रवाई के बड़े संकेत दिये थे। दाऊद के पाकिस्तान में छुपे होने की खबरों के बीच भारत हमेशा से प्रयासरत रहा है कि दुनियाभर चल रहे दाऊद के कारोबार को निशाना बनाया जाए। ऐसा होने से दाऊद आर्थिक रूप से बर्बाद हो जायेगा। और उसकी गतिविधियों पर विराम लग जायेगा।

बता दे कि पाकिस्तान में दाऊद के तीन पते भी मिले हैं जिन्हें ट्रेजरी ने सूजीबद्ध किया है। पहला पता, हॉउस नंबर 37, 30वीं गली, डिफेंस हॉउसिंग अथारिटी, कराची पाकिस्तान का है। दूसरा पता, नूरबंद कराची पाकिस्तान(पलातिअल बंगलो इन द हिली एरिया) है। और तीसरा पता व्हाइट हॉउस, नियर सऊदी मास्क्यू, क्लिफटॉन, कराची पाकिस्तान है। वित्तीय प्रतिबंधों की लिस्ट में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलाम, बब्बर खालसा, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और हिजबुल मुजाहिदीन संगठन भी शामिल हैं।