स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम (WEF) में आज भारत के लिए बड़ा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ WEF की 48वीं बैठक की शुरुआत होगी। पीएम मोदी करीब दोपहर 3.30 बजे सभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले सोमवार को दावोस (स्विट्जरलैंड) पहुंचे पीएम मोदी ने वहां के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की। देर रात पीएम मोदी ने दुनिया की कई बड़ी कंपनी के सीईओ के साथ राउंड टेबल बैठक करेंगे।

मोदी यहां दुनिया के सामने भारतीय अर्थव्यवस्था, यहां निवेश और अपनी नीतियों के बारे में बताएंगे। उनके भाषण के मुख्य बिंदु में न्यू इंडिया, मेक इन इंडिया शामिल हो सकते हैं। स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का भी PM मोदी का कार्यक्रम है।

स्विट्जरलैंड से कई मुद्दों पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक से इतर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की और उनसे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘दावोस पहुंचने पर मैंने स्विस कन्फेडरेशन के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से बातचीत की। हमने द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की, इसे और मजबूत बनाने पर बात की।’

WEF को मोदी के भाषण का इंतजार

WEF अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंड ने व्यू में ब्रेंड ने कहा, ‘हम प्रधानमंत्री के भारत और दुनिया को लेकर मिशन के बारे में सुनने के लिए उत्सुक हैं. ये हमारे लिए महत्वपूर्ण दौरा है।

भाषण से पहले खुशखबरी!

पीएम नरेंद्र मोदी के दावोस पहुंचने से पहले ही भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. अंतरर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत को उम्मीद जताई है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी। खास बात यह है कि इसी दौरान चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहेगी। इस तरह भारत उभरती अर्थव्यवस्थाओं मे सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा।

PM मोदी ने CEOs के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दावोस इकोनॉमिक फ़ोरम को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी स्वीडन और कनाडा के प्रधानमंत्रियों से मिलेंगे। इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने स्विटज़रलैंड के राष्‍ट्रपति से मुलाक़ात की और द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत बनाने पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने दुनिया की शीर्ष कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल मीटिंग की। पीएम ने भारत के विकास की कहानी बयां करते हुए यहां व्यापार के आकर्षक अवसरों के बारे में बताया।

सीईओ की बैठक की 10 बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ द्विपक्षीय संबंधों और टैक्‍स संबंधित जानकारियों के आदान-प्रदान को लेकर व्‍यापक चर्चा की. पीएम मोदी ने स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ मिलने के बाद विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए संबंध में फायदेमंद बातचीत की।
  • वहीं बर्सेट ने कहा कि यह चर्चा दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों की मुलाकात दर्शाती है। इस पर पीएम मोदी का आभार जताते हुए स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत के साथ ‘‘हमारे संबंध’’ और मजबूत करना जारी रखेंगे।कंपनियों के CEOs की बैठक में मुकेश अंबानी, सत्या नडेला समेत कई बड़ी कंपनियों के सीईओ थे. पीएम ने सभी को संबोधन के लिए आमंत्रित किया। 10-12 स्पीकरों की बातें सुनीं। कई कंपनियों के सीईओ ने भारत में निवेश बढ़ाने की जानकारी दी. साथ ही ये बताया कि व्यापार की सहूलियत को लेकर भारत ने जो वादे पूरे किए गए थे, वो कैसे पूरे हो रहे हैं।
  • इस दौरान पीएम मोदी ने अपने विजन से रु-ब-रू कराया और भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेश और सरकार की नीतियों से अवगत कराया।
  • विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने हॉलीवुड अभिनेत्री केट ब्लैंचेट ने उनके साथ एक सेल्फी खिंचवाने का आग्रह किया और इसके फौरन बाद ही उन्होंने चतुराई से जवाब दिया कि इससे उनके बच्चों को शर्म महसूस हो सकती है। शाहरुख की इस हाजिर जवाबी पर दर्शकों ने खूब ठहाके लगाए।
  • स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) पर दो दशक के बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री शिरकत कर रहा है लेकिन इससे अधिक रोचक यह है कि डब्ल्यूईएफ के 47 वर्षों के इतिहास में पहली बार इस सम्मेलन की अध्यक्षता की बागडोर पूरी तरह से सात महिलाओं को सौंपी गई है। इन सात महिलाओं में भारत के ‘माण देसी महिला सहकारी बैंक’ की अध्यक्ष चेतना सिन्हा भी शामिल हैं।
  • बैठक का आधिकारिक सत्र मंगलवार से शुरू होगी। यहां पीएम मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. इस बैठक में पीएम मोदी भारत की वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के विकास में अहम भागीदार, भारत में बिजनेस को आसान बनाने, भ्रष्‍टाचार और कालाधन को कम करने, टैक्‍स प्रणाली सरल बनाने और देश के सत्‍त विकास के लिए उठाए गए जरूरी कदमों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • वैश्विक नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समापन भाषण करेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहीद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है। वहीं पीएम मोदी स्विट्जरलैंड राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
  • बैठक में भाग लेने वाले अन्य नेताओं में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल होंगे।
  • पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी वहां जा रहे हैं। उद्योग इकाई सीआईआई के नेतृत्व में सीईओ प्रतिनिधिमंडल में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, एन चंद्रशेखरन, चंदा कोचर, उदय कोटक और अजय सिंह समेत अन्य लोग शामिल हैं।

मोदी संग पहुंचा है बड़ा प्रतिनिधिमंडल

उनके साथ इस सम्मेलन में सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी दावोस पहुंचा है। इसमें 6 केंद्रीय मंत्री, 100 सीईओ और कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। इस प्रतिनिधिमंडल के लिए खाना बनाने की जिम्मेदारी ताज होटल ग्रुप के शेफ की टीम को दी गई है। यह टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी खाना बनाएगी। खास बात यह है कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल के लिए भारत से 32 शेफ की टीम और 1,000 किलो मसाले भी दावोस ले जाए गए हैं।