म्यांमार सेना ने खोज निकाला लापता विमान


यांगून :  म्यांमार में सैनिकों और उनके परिजनों को ले जा रहा एक विमान बुधवार दोपहर लापता हो गया था, जो म्यांमार सेना ने आज अंडमान सागर से बरामद कर लिया गया है। इस विमान में बच्चों सहित करीब 120 से अधिक लोग सवार थे।

देश के कमांडर इन चीफ ने एक फेसबुक पोस्ट में नौसेना के एक खोजी दल के आज सुबह दक्षिणी म्यांमार के लांगलोन तट के पास विमान का मलबा बरामद करने की पुष्टि की है। कल दक्षिणी शहर मायीक से यांगून जा रहे विमान के लापता होने के बाद नौसेना के 9 जाहाजों और एयरफाॅर्स  के 3 विमानों को उसकी तलाश के लिए भेजा गया था।

विमान में सवार लोगों के सही आंकड़ों की पुष्टि नहीं हो पाई थी लेकिन सेना ने बताया कि विमान में 122 लोग सवार थे । इनमें 35 सैनिक, 14 चालक दल के सदस्यों और 15 बच्चे सहित अधिकतर यात्री सैन्य कर्मियों के परिवार के सदस्य थे। प्रवक्ता ने बताया कि कुछ चिकित्सीय जांच के लिए जा रहे थे और कुछ स्कूल जा रहे थे।

कमांडर इन चीफ के कार्यालय ने बताया कि म्यांमार के दक्षिणी तट से विमान का संपर्क स्थानीय समयानुसार अपराह्न करीब 1 बजकर 35 मिनट पर टूट गया । विमान चीन निर्मित मॉडल Y-8 F-200 चार इंजिन वाला टर्बोप्रॉप था जिसका इस्तेमाल म्यांमार की सेना आमतौर पर सामान ढोने के लिये करती है।