तुर्की और जार्डन का दौरा करेंगी निक्की हेली


संरा : संयुक्त राष्ट्र संघ में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि वह इस महीने 19 से 25 मई तक तुर्की और जार्डन के दौरे पर रहेंगी और वहां सीरियाई शरणार्थियों की स्थिति की समीक्षा करेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद सुश्री हेली की यह पहली विदेश यात्रा होगी। सुश्री हेली का यह दौरा इसलिये भी मायने रखती है कि ट्रंप प्रशासन में शरणार्थियों के अमेरिका में प्रवेश पर अस्थाई तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और संयुक्त राष्ट्र तथा इसकी एजेंसियों को दी जाने वाली सहायता राशि में भी कटौती करने की भी योजना है।

हेली ने कहा, “सीरिया और इसके निकटवर्ती देशों में जो कुछ हो रहा है वह वाकई एक गंभीर मानवीय संकट है लेकिन वे सभी जो अमेरिका पर संवेदनहीन होने का आरोप लगा रहे हैं वे सरासर गलत हैं। किसी भी देश ने सीरियाई शरणार्थियों की सुरक्षा,आवास और देखभाल के लिये इतनी फंङ्क्षडग नहीं की होगी जितनी अमेरिका ने की है। अमेरिका इस संकट की शुरुआत से ही सहायता में आगे रहा है।”

हेली ने कहा कि वह जार्डन और तुर्की के दौरे में सरकारी नेताओं से इस बात की चर्चा करेंगी कि शरणार्थियों की मदद के लिये अमेरिका द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों की क्या प्रगति है। उनकी यहां शरणार्थी शिविरों,परिवारों,अमेरिका समर्थित स्कूलो में जाने और यहां की स्थिति का मुआयना करने की योजना है। उन्होंने सीरियाई शरणार्थियों के लिये अमेरिका के प्रयासों पर कहा कि इसने लाखों शरणार्थियों को नया जीवन दिया है।

(रायटर)