सोच-समझकर निर्णय ले उत्तर कोरिया: चीन


मनीला: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने विवादास्पद परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम को लेकर पहले से ही अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया से ‘समझदारी भरे’ निर्णय लेने की अपील की है। वांग ने यह अपील संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा कल एक प्रस्ताव पारित कर उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के बाद की है। फिलीपींस की राजधानी मनीला में क्षेत्रीय सुरक्षा फोरम के पहले उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री होंग यू से प्रतिबंधों पर चर्चा के बाद श्री वांग ने यह बात कही।

श्री वांग ने कहा कि यह चर्चा मित्र देश उत्तर कोरिया को सही और ‘समझदारी भरे’ निर्णय लेने में सहायता करेगी। श्री वांग ने बताया कि किम जोंग उन के शासन के खिलाफ अमेरिका की सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला होने के बाद इसके समाधान के लिए बातचीत जारी है।

चीनी विदेश मंत्री ने कहा- कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दे का समाधान करने के लिए बातचीत ही एकमात्र उचित विकल्प है। आसियान देशों की बैठक के लिए आए अमेरिका के विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने की मांग की है।

इससे पहले 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने अमेरिका की ओर से तैयार किए गए एक प्रस्ताव को कल सर्वसम्मति से पारित कर उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह कार्रवाई उत्तर कोरिया द्वारा जुलाई माह में दो बार अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के कारण की गई है।