बची 300 यात्रियों की जान, वर्ना बन जाते उत्तर कोरिया की मिसाइल का निशाना


उत्तर कोरिया आज हर शान्तिप्रिय मुल्क के लिए सिरदर्द बन चुका है, यहाँ तक की उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग’ विश्व की सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका को भी धमकी देने से भी बाज़ नहीं आ रहे है। ये बात तो हकीकत है की उत्तर कोरिया की आम जनता भले भी भुखमरी के कगार पर हो पर यहाँ के तानाशाह ने अपनी सैन्य ताकत को लगातार मजबूत कर आज इतना शक्तिशाली बना लिया है की वो अमेरिका सहित अन्य देशों को धमकी दे सके।

बार-बार चेतावनी मिलने के बावजूद उत्तर कोरिया अपने सैन्य और मिसाइल परीक्षणों को बंद नहीं कर रहा है जिस वजह से इस वक्त विश्व तीसरे विश्वयुद्ध की और बढ़ता दिख रहा है। ये एक तानाशाह की सनक भर है जिसने आज हर बड़े मुल्क को परेशान किया हुआ है जो अपने नागरिकों की सुरक्षा चाहते है।

ताज़ा घटना में करीब 300 यात्रियों की जान तब बाल-बाल बच गयी जब एयर फ्रांस का एक यात्री विमान इन्हें लेकर पेरिस से टोक्यो जा रहा था। सूत्रों के हवाले से पता लगा है की ये विमान जिस जगह से गुज़रा वहां से मात्र 10 मिनट पहले उत्तर कोरिया द्वारा टेस्ट की गयी मिसाइल गुजरी थी और विमान यात्रियों ने मिसाइल के जापान के नजदीक सागर में गिरने का शोर सुना। अगर मिसाइल परिक्षण में कुछ मिनटों का फर्क होता तो शायद ये यात्री विमान उस मिसाइल की चपेट में आ सकता था।

अमेरिकी अधिकारियों ने इस मिसाइल परिक्षण की पुष्टि करते हुए कहा है की उत्तर कोरिया बार बार चेताये जान के बाद भी इस व्यस्त हवाई इलाके के नजदीक हथियारों के परिक्षण को बंद नहीं कर रहा है जहां से ये विमान गुजरा है। आपको बता दें जापान और पेरिस को जोड़ने वाला हवाई क्षेत्र व्यस्ततम हवाई क्षेत्रों में से एक है जहाँ से अनेकों यात्री और कार्गो विमान सफ़र करते है। इस बार तो हादसा होने से बच गया पर अगर उत्तर कोरिया नहीं मानता है तो किसी दिन कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है।