AML चीफ ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की , नवाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने को असंवैधानिक घोषित किया जाये


Nawaz Sharif

अवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के प्रमुख शेख रशीद अहमद ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के अध्यक्ष बनाये जाने को असंवैधानिक घोषित किया जाये।

समाचार पत्र ‘द नेशन’ की रिपोर्ट के अनुसार अहमद ने कल संविधान के अनुच्छेद 184(3) के तहत चुनाव कानून 2017 के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दााखिल करके यह मांग की। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जिसे पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए अयोज्ञ घोषित कर दिया था उसे पार्टी का प्रमुख कैसे बनाया जा सकता है।

रशीद ने कहा कि चुनाव कानून की धारा 203 के तहत शरीफ को पार्टी का दोबारा अध्यक्ष बनाया जाना ‘गैरकानूनी’ है। यह धारा ऐसे किसी व्यक्ति को पार्टी प्रमुख पद पर नियुक्त किये जाने की अनुमति नहीं देती है जिसे कोर्ट ने अयोज्ञ ठहराया हो। लेकिन अगर इस धारा की व्याखाया इस तरह से होती है कि यह अयोज्ञ ठहराये गये किसी व्यक्ति को राजनीति पार्टी के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किये जाने में बाधक नहीं है तो इसे असंवैधानिक करार देते हुए हटा दिया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री को हाल ही में निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष चुना गया। पीएमएल-एन के नेता डॉ. तारिक फजल चौधरी ने पार्टी की आम सभा में श्री शरीफ को निर्विरोध अध्यक्ष चुना था।

पनामा पेपर लीक मामले में इस वर्ष 28 जुलाई को संसद की सदस्यता के लिए अयोज्ञ ठहराए जाने के बाद श्री शरीफ को प्रधानमंत्री पद के साथ-साथ पार्टी अध्यक्ष पद भी छोडऩा पड़ा था।