वेनेजुएला में हुए हेलीकाप्टर हमले के हमलावरों की तलाश तेज


काराकस : वेनेजुएला सरकार ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर हेलीकाप्टर से हमला करने वाले शरारती पुलिसकर्मियों की तलाश में छापेमारी तेज कर दी है लेकिन राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के आलोचकों का कहना है कि यह अभियान अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वालों का दमन है। गत मंगलवार को शाम के समय चोरी किए गए हेलीकाप्टर से इन पुलिसकर्मियों ने गृह मंत्रालय की इमारत पर गोलियां बरसायीं और सुप्रीम कोर्ट पर ग्रेनेड फेंके। विपक्षी पार्टियां इन दोनों स्थानों को तानाशाह के समर्थन वाले गढ़ के तौर पर देखती हैं। हालांकि इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ।

ऑस्कर पेरेत्र हेलीकाप्टर हमले का मास्टरमाइंड
अधिकारियों ने बताया कि विशेष जांच दल ऑस्कर पेरेत्र नामक एक 36 वर्षीय पुलिस पायलट की तलाश कर रहा है जो हेलीकाप्टर हमले का मास्टरमाइंड है। उस हेलीकाप्टर पर ‘फ्रीडम’ लिखा हुआ एक बैनर भी टंगा था। वर्ष 2015 में ‘डेथ सस्पेंडेड’ नामक एक्शन फिल्म में पेरेज ने एक अपहृत व्यवसायी को मुक्त कराने वाले एक सरकारी एजेंट की भूमिका निभाई थी और साथ-साथ फिल्म का सह निर्माता भी था।

Source

अधिकारियों ने पेरेत्र को ‘मनोरोगी’ करार दिया
अधिकारियों ने उसे ‘मनोरोगी’ करार दिया है और उसका कुछ अता पता नहीं हैं लेकिन वेनेजुएला के उत्तरी कैरेबियन समुद्र तट पर यह हेलीकाप्टर पाया गया है। उपराष्ट्रपति तारिक एल एसामी ने कहा, “हम इस कट्टरपंथी, अतिवादी आतंकवादी को खोजने के लिए अधिकतम समर्थन का आग्रह करते हैं।” इस हमले ने वेनेजुएला में पहले से ही जारी राजनीतिक संकट को और बढ़ा दिया है क्योंकि विपक्षी दल पिछले तीन माह से आम चुनाव कराने और डूबती अर्थव्यवस्था में सुधार की मांग कर रहे हैं। गत अप्रैल से जारी तनाव में अबतक 76 लोग मारे जा चुके हैं।