इस रेत के बैग की कीमत है करोड़ो में, कारण सुनके हैरान रह जायेंगे आप


अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग द्वारा चंद्रमा की रेत के पहले नमूनों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए इस्तेमाल किए गए एक बैग को एक अज्ञात बोलीदाता को न्यूयॉर्क में एक नीलामी में $ 1.8 मिलियन के लिए बेच दिया गयाहै , जो गुरुवार को सबसे पहले चंद्रमा के उतरने की 48 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित था।

नीलामीकर्ता सोथबी ने कहा यह बैग, जो ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर में एक बॉक्स में अज्ञात रूप से रखा गया था, जिसे एक शख्स से टेलीफोन द्वारा बोली लगा कर खरीदा क्योंकि वो अपनी पहचान गुप्त रखना चाहते थे।नीलामीकर्ताओं ने उम्मीद की थी कि बैग को 2 मिलियन डॉलर और 4 मिलियन डॉलर के बीच बेचा जाएगा लेकिन अंतिम बोली 1.8 मिलियन डॉलर तक ही जा पायी।

यह बैग चंद्रमा यात्रा के यादगार की नीलामी में सबसे अधिक मूल्य में बिकने वाली वस्तु में से एक बन गया है जिसमें अपोलो 13 अन्तरिक्ष यान जिसे 275,000 डॉलर में बेचा गया था , यूएस अंतरिक्ष यात्री गस ग्रिसॉम द्वारा पहना जाने वाला स्पेससुट, जो कि 43,750 डॉलर में बेचा गया था और नील आर्मस्ट्रांग ने चंद्रमा पर अपोलो 11 के बज़ एल्ड्रिन की एक प्रसिद्ध छवि को 35,000 डॉलर में खरीदा था, शामिल है ।

जुलाई 1 9 6 9 में आर्मस्ट्रांग और उसके अपोलो 11 चालक दल के आगमन के बाद, 12 इंच के भाग्य का 8.5 इंच (30 सेंटीमीटर से 22 सेंटीमीटर) बैग का “चंद्र नमूना रिटर्न” लेबल के साथ सुरक्षित रखा गया था ,जो दशकों से अज्ञात था।

अमेरिकी मार्शल सर्विस ने यह बैग तीन बार नीलामी के लिए रखा गया था, कोई बोली नहीं लगाई, तब इसे शिकागो क्षेत्र के अटॉर्नी, नैन्सी ली कार्लसन ने 995 डॉलर की राशि में बेचने के लिए रखा था पर इसे खरीदा नहीं गया था।

तब नैन्सी ली कार्लसन ने ने इस बैग को नासा को प्रमाणीकरण के लिए भेजा, और जब परीक्षणों से पता चला कि आर्मस्ट्रांग द्वारा इसका उपयोग किया गया था और अभी भी चंद्रमा की धूल के अंदर निशान था, तो यूएस अंतरिक्ष एजेंसी ने इसे रखने का फैसला किया।

कार्लसन ने नासा को बैग वापस लाने के लिए सफलतापूर्वक मुकदमा दायर किया, और उसकी कानूनी चुनौती के द्वारा बनाई गई ध्यान ने संभावित खरीदारों से कई पूछताछ की, सोथबी के अनुसार उस ने कार्लसन को फिर से नीलामी करने का फैसला किया।हालाँकि एक समूह ने अंतरिक्ष इतिहास के एक टुकड़े को बेचने के फैसले की आलोचना की।