ये योग गुरु सिखाते है ‘हॉट योगा’, जिसके लिए लगती है लड़कियों की लाइन


अगर आपसे पुछा जाए की सबसे मशहूर योग गुरु कौन है तो शायद आप ‘बाबा रामदेव’ का ही नाम लेंगे पर आज हम आपको बताने वाले ब्रिटेन के एक ऐसे योग गुरु के बारे में जो शायद बाबा रामदेव से ज्यादा फेमस तो नहीं होंगे पर शर्तिया उनसे कम भी नहीं है। हम आज आपको बताने वाले ब्रिटेन के स्टुअर्ट गिलक्रिस्ट जो फेमस है अपने खास तरह के योग के लिए ब्रिटेन ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर पहचान बना रहे है। यहाँ तक की उनके शिष्यों में ब्रिटेन के प्रिंस की साली पिप्पा मिडलटन से लेकर हॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियाँ भी शामिल है।

ये योग बाबा अपने संवेदनशील और अनोखे हॉट योग के लिए मशहूर है। इस खास तरह के योग के बारे में स्टुअर्ट बताते है ये कोई सेक्सुअल एक्टिविटी नहीं है ये एक तरह का स्पोर्ट्स फिजियो मसाज योग है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और मन शांत रहता है।

एक इंटरव्यू के दौरान स्टुअर्ट ने बताया की योग टीचर से पहले यो वकील थे पर उन्हें योग में काफी दिलचस्पी थी और इसलिए उन्होंने योग सीखना शुरू किया। योग सीखने के बाद उन्होंने इस खास तरीके के योग को तैयार किया और बाकी लोगों को सिखाने लगे।

आज दुनियाभर में करीब 70 जगह उनकी क्लासें चलती है। उन्होंने योगा सिखाने के लिए खुद ही 50 ट्रेन टीचर्स तैयार किए हैं। स्टुअर्ट एक सेशन के 16 पाउंड (करीब 1343 रुपए) की फीस लेते हैं।

स्टुअर्ट ने अपने बारे में खुलासा करते हुए बताया की उन्होंने योग टीचर बनने के बाद से अपने बाल नहीं कटवाए है और वो मानते है की लम्बे बाल अच्छी सेहत को दर्शाते है।

स्टुअर्ट के स्टूडेंट्स में अधिकतर महिलाएं और लड़कियां शामिल है , और स्टुअर्ट की माने तो की स्टूडेंट्स की संख्या दिनोदिन बढ़ रही है इसलिए आने वाले दिनों में और क्लासें खोलने पर विचार किया जा रहा है।