आज होगा पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का चयन,  6 उम्मीदवार मैदान में


इस्लामाबाद : पाकिस्तानी सांसद मंगवालर को देश के नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे. बता दें पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहरा दिया था जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां प्रधानमंत्री के चुनाव में पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी के खिलाफ अपना कोई संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने को लेकर सहमति बनाने में आज विफल रहीं। अब इस पद के लिए कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

Source

नए नेता का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली की बैठक बुलाई गई

नवाज शरीफ के पद छोड़ने के बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली की बैठक बुलाई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतिरम प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। अब्बासी ने सोमवार को नेशनल असेंबली के सचिव जव्वाद रफीक मलिक को अपना नामांकन पत्र सौंपा। नामांकन दायर करने के बाद अब्बासी ने मीडिया से कहा कि वह अपने कार्यकाल में नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे।

Source

साझा उम्मीदवार को लेकर नहीं बन पाई विपक्ष में सहमति

प्रधानमंत्री पद के लिए साझा उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों में सहमति नहीं बन पाई। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शेख रशीद को नामित किया, लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद को छोड़कर किसी दूसरी पार्टी का समर्थन उसे नहीं मिला। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने खुर्शीद शाह और नावीद कमर से नामांकन दाखिल करने को कहा। एमक्यूएम-पाकिस्तान की किश्वर जेहरा और जमात-ए-इस्लामी के शाहिबजादा तारिकुल्ला ने नामांकन दायर किया है।