ट्रम्प ने दिया वियतनाम के प्रधानमंत्री को अमेरिका आने का न्योता

0
79

हनोई : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन शुआन फुक को अमेरिका आने का न्योता दिया है। वियतनाम सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के नेतृत्व में दक्षिण-पूर्वी देश वियतनाम के साथ नए संबंधों की शुरुआत हुई थी जिसको वियतनाम आगे बढ़ाने का इच्छुक है।

गौरतलब है कि वियतनाम पड़ोसी देश चीन से सीमा विवाद को लेकर असुरक्षित महसूस करता है इसलिए एशिया में अमेरिकी सेना की उपस्थिति चाहता है। अमेरिका में श्री ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही दोनों देशों की सरकारों ने आपसी संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक साथ मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर ने श्री ट्रम्प की ओर से अमेरिकी दौरे पर आए वियतनाम के उपप्रधानमंत्री फाम बिन्ह मिन्ह को एक पत्र सौंपकर यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि गत माह इस संबंध में वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन शुआन फुक ने अमेरिका का दौरा करने की इच्छा जाहिर की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति नवंबर में वियतनाम में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री ट्रम्प ने टांस पैसिफिक पार्टनरशिप फ्री ट्रेड एग्रीमेंट रद्द कर दिया था जिसमें वियतनाम सबसे प्रमुख लाभार्थी था।

– रायटर

LEAVE A REPLY