ईरान परमाणु समझौते को लेकर ब्रिटेन प्रतिबद्ध


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बताया कि उनकी सरकार अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि थेरेसा ने शुक्रवार को ट्रंप को फोन कर कहा कि वह समझौता बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध हैं क्योंकि ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने का यह सबसे अच्छा तरीका है।’

थेरेसा ने उन कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों के संभावित प्रभावों का जिक्र किया, जो वर्तमान में ईरान में अपने व्यवसाय का संचालन कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि थेरेसा और ट्रंप ने अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच संबंध पर भी चर्चा की।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने उत्तर कोरिया से तीन अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर अमेरिकी राष्ट्रपति को बधाई दी। प्रवक्ता ने कहा, ‘दोनों नेता सिंगापुर में राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग-उन के बीच होने वाली बैठक का भी इंतजार कर रहे हैं।’ प्रवक्ता ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया पर परमाणु निरस्त्रीकरण का दबाव बनाने के लिए ब्रिटेन अमेरिका के साथ काम करना जारी रखेगा।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे