दुनिया भर के मेयरों ने की जी20 से ‘पृथ्वी की रक्षा’ करने की अपील


पेरिस : वाशिंगटन, बर्लिन, तोक्यो, सिडनी सहित दुनिया भर के दर्जनों शहरों के मेयरों ने आज जी20 नेताओं को उनकी जलवायु परिवर्तन से निपटने की प्रतिबद्धता पर कायम रहने की अपील की। दुनियाभर में मीडिया संगठनों और ऑन्लाइन पोस्ट पर जारी किए एक साझा बयान में, “विश्व के महान शहरों” के “सी40” मेयरों ने ‘जी20’ नेताओ से कहा कि “हम जिन करोड़ों लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं उनकी ओर से आपसे जलवायु परिवर्तन से निपटने की आपकी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की अपील करते हैं। ”

7 और 8 जुलाई को जर्मनी में जुटेंगे जी20 के नेता
बयान में कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के फैसले के बाद, “आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के 19 नेताओं की हमारे ग्रह के भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने का दृढ़संकल्प और महत्वपूर्ण हो जाता है।” अगले महीने 7 और 8 जुलाई को समूह के नेता जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में जुटेंगे। बयान पर हस्ताक्षर करने वाले देशों में कराची, मॉन्ट्िरयल, रियो डी जनेरियो, मेलबर्न, शिकागो, वारसॉ, सोल और वैंकूवर शामिल हैं।

पेरिस के मेयर एने हिदाल्गो के नेतृत्व में मेयरों ने साझा तौर पर कहा कि वे अमेरिका के 300 मेयर द्वारा दिखाए “साहस” से प्रेरित हैं, जो ट्रंप के निर्णय के (पेरिस समझौते से पीछे हटने के फैसले के) बावजूद भी पेरिस समझौते को कायम रखने को प्रतिबद्ध हैं। बयान में जोर दिया गया “हम सभी को पृथ्वी की रक्षा के लिए एकसाथ मिलकर काम करना चाहिए।”