व्यापार

5G से 2040 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 बिलियन अमेरिकी डॉलर का होगा निवेश: दूरसंचार मंत्री सिंधिया

Aastha Paswan

Indian Economy: केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि 5G तकनीक से 2040 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में लगभग 450 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश होने की उम्मीद है।

5G से आएगी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी

मंत्री ने नई दिल्ली में भारत मंडपम में वैश्विक मानक संगोष्ठी में अपने संबोधन के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला, जो दुनिया के सबसे बड़े दूरसंचार कार्यक्रमों में से एक है। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, अकेले भारत में, 5G से 2040 तक अर्थव्यवस्था में 450 बिलियन डॉलर का निवेश होने का अनुमान है।" मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि 5G केवल तेज़ इंटरनेट या कम विलंबता के बारे में नहीं है, बल्कि यह स्मार्ट शहरों, उन्नत बुनियादी ढांचे और स्वायत्त नवाचारों के लिए आधार तैयार कर रहा है।

2040 तक 450 बिलियन अमेरिकी डॉलर

सिंधिया ने आगे कहा कि 5G को पहले ही सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया जा चुका है, जिसमें केवल 22 महीनों में 98 प्रतिशत जिले और 80 प्रतिशत आबादी शामिल है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि न केवल भारत की तकनीकी शक्ति को दर्शाती है, बल्कि मानकीकृत नवाचार की परिवर्तनकारी शक्ति को भी दर्शाती है। उन्होंने कहा "हम स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और कृषि और निर्माता में संभावनाओं के नए आयाम खोल रहे हैं" मंत्री ने 5G, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी प्रौद्योगिकियों की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वैश्विक मानक यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि ये प्रौद्योगिकियां सीमाओं के पार सामंजस्यपूर्ण ढंग से काम करें। उन्होंने कहा, "संवाद के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। 5G के चमत्कार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता की चमक और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के परस्पर जुड़े चमत्कार। चीजें वैश्विक स्तर पर उद्योगों, समाजों और विनिर्माण प्रक्रियाओं और अर्थव्यवस्थाओं को बदल रही हैं।" सिंधिया ने एआई और आईओटी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में मजबूत शासन की आवश्यकता पर भी ध्यान दिलाया, गोपनीयता, पूर्वाग्रह और पारदर्शिता से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए नैतिक विचारों और नियामक ढांचे के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक नीतिगत ढांचे का आह्वान किया कि भविष्य के नवाचार, जैसे कि आगामी 6जी तकनीक, सभी को समान रूप से लाभान्वित करें और मौजूदा डिजिटल विभाजन को और गहरा न करें। उन्होंने कहा, "हम आज एक नए तकनीकी युग के मुहाने पर खड़े हैं, मोबाइल नेटवर्क 6जी की छठी पीढ़ी की सुबह और यह भविष्य का प्रवेश द्वार है, जहां संचार असीम हो जाएगा, जहां नवाचार की कोई सीमा नहीं होगी और मानवता के द्वारा, परस्पर जुड़ाव हमारी साझा वैश्विक नियति की आधारशिला बन जाएगा।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं