व्यापार

Shaktikanta Das: अर्थव्यवस्था के बुनियादी चालक गति तेज, सतत वृद्धि के पथ पर भारत

Pannelal Gupta

Shaktikanta Das: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी चालक गति पकड़ रहे हैं और देश सतत वृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

Highlights

  • FIBAC 2024 के उद्घाटन में गवर्नर का भाषण
  • अर्थव्यवस्था के बुनियादी चालक गति तेज- Shaktikanta Das
  • 'GST और IBC जैसे सुधारों से दीर्घकालिक सकारात्मक परिणाम'

FIBAC 2024 के उद्घाटन में गवर्नर Shaktikanta Das का भाषण

एफआईबीएसी 2024 के उद्घाटन भाषण में गवर्नर शक्तिकान्त दास(Shaktikanta Das) ने कहा कि विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों तथा बाजारों में व्यापक पर बदलाव हो रहे हैं और देश इन बदलाव के लिए तैयार है। दास ने कहा, '' उन्नत अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में हमारे देश की यात्रा को कई कारकों के अनूठे मिश्रण से बल मिल रहा है। इन कारकों में युवा व ऊर्जस्वी आबादी, जुझारू व विविध अर्थव्यवस्था, मजबूत लोकतंत्र और उद्यमशीलता व नवाचार की समृद्ध परंपरा शामिल है।'' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत की वृद्धि गाथा अक्षुण्ण है और बैंकों का बहीखाता मजबूत है। दास ने निजी क्षेत्र से व्यापक स्तर पर निवेश बढ़ाने का आग्रह किया।

भारतीय वृद्धि की गाथा बरकरार है- Shaktikanta Das

शक्तिकान्त दास ने कहा कि आंकडों से पता चलता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी वृद्धि कारक वास्तव में गति पकड़ रहे हैं और वे धीमे नहीं पड़ रहे हैं। दास ने कहा, ''इससे हमें यह कहने का साहस मिलता है कि भारतीय वृद्धि की गाथा बरकरार है।'' अपने भाषण में गवर्नर ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) और 'इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड' (IBC) जैसे सुधारों से दीर्घकालिक सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने भूमि, श्रम तथा कृषि बाजारों में और अधिक सुधारों की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

मुद्रास्फीति तथा वृद्धि के बीच सही संतुलन कायम- Shaktikanta Das

गवर्नर ने कुल मुद्रास्फीति के मायने स्वीकार करते हुए कहा कि मुद्रास्फीति तथा वृद्धि के बीच सही संतुलन कायम है। उन्होंने कहा कि बेहतर मानसून तथा खरीफ की अच्छी बुवाई से खाद्य मुद्रास्फीति का परिदृश्य अधिक अनुकूल हो सकता है। दास ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र को समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मंच तक पहुंच बढ़ानी चाहिए और उनका इस्तेमाल करना चाहिए।

'ULI मंच पर केवल विनियमित संस्थाओं को ही अनुमति मिलेगी'

शक्तिकान्त दास ने जोखिम निर्धारण मानकों को कमजोर किए बिना महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों और सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्यम (MSME) के अनुरूप उत्पाद तथा सेवाएं पेश करने की भी वकालत की। दास ने कहा कि विवेकपूर्ण ऋण सुनिश्चित करने के लिए 'यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस' (ULI) मंच पर केवल विनियमित संस्थाओं को ही अनुमति दी जाएगी। दास उन्होंने कहा, '' यूएलआई कुछ चुनिंदा कंपनियों का 'क्लब' नहीं होगा।''

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।