व्यापार

बढ़त के साथ नए सप्ताह शेयर बाजार की शुरुआत, Nifty-Sensex में दिखा उछाल

Aastha Paswan

Share Market: शेयर बाजारों ने नए सप्ताह की शुरुआत सतर्कता के साथ की, सोमवार को दोनों सूचकांक मामूली बढ़त के साथ खुले। Nifty सूचकांक 59.20 अंक बढ़कर 25,023 पर खुला, जबकि BSE Sensex सूचकांक भी 0.24 प्रतिशत बढ़कर 195 अंक बढ़कर 81,576.93 पर खुला।

शेयर बाजार में तेजी

विशेषज्ञों ने उल्लेख किया कि भारतीय बाजारों में चीनी प्रोत्साहन और भू-राजनीतिक जोखिमों का प्रभाव धीमा हो रहा है, लेकिन निकट भविष्य में बाजारों के लिए तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तारीख वैश्विक स्तर पर बाजारों को अस्थिर बना रही है।

Nifty-Sensex में दिखा उछाल

बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, "चीनी प्रोत्साहन प्रोत्साहन का असर कम होता जा रहा है, लेकिन भारतीय बाजारों को अभी इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा है। इस सप्ताह भारतीय बाजारों की दिशा कमाई पर निर्भर करेगी। मध्य पूर्व में अपेक्षाकृत शांत सप्ताहांत के साथ भू-राजनीतिक जोखिम थोड़ा कम हुआ है। अक्टूबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव चक्र के ऐतिहासिक प्रदर्शन की उम्मीद है। अमेरिका में कड़े मुकाबले में उतार-चढ़ाव और 5 नवंबर के मतदान के बाद राहत रैली की उम्मीद है।"

विशेषज्ञ ने बताई बाजार की चाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सभी क्षेत्रीय सूचकांक बढ़त के साथ खुले, जिसमें सबसे अधिक उछाल निफ्टी मीडिया में देखा गया, जिसने शुरुआती सत्र के दौरान 0.55 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। ​​आज तिमाही परिणामों की घोषणा में, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एंजेल वन और आलोक इंडस्ट्रीज प्रमुख कंपनियां हैं जो अपने तिमाही परिणामों की घोषणा करने वाली हैं। "निफ्टी 24800 से 25200 के बीच बना हुआ है। हालांकि, एफआईआई की लॉन्ग 36 प्रतिशत पर बनी हुई है, जो नेट शॉर्ट्स में वृद्धि को दर्शाता है, जिससे प्रतिरोधों पर सूचकांकों में बिकवाली का दबाव देखने को मिल सकता है। निफ्टी में किसी भी शॉर्ट कवरिंग के लिए इसे 25300+ के स्तर को पार करना होगा। हालांकि, अगर 24800/24750 का समर्थन टूट जाता है, तो 24500/24300 रेंज की ओर बिकवाली का एक नया दौर देखा जा सकता है" सोनी पटनायक, एवीपी, डेरिवेटिव्स रिसर्च एनालिस्ट, जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा।

सोमवार को अन्य एशियाई बाजारों में, हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 1.21 प्रतिशत नीचे था, साथ ही ताइवान का ताइवान वेटेड भी मामूली रूप से नीचे था। इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय दक्षिण कोरिया के कोस्पी इंडेक्स में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं