व्यापार

विदेशी निवेशकों की बिकवाली का असर भारतीय बाजारों पर जारी, Nifty-Sensex में गिरावट

Aastha Paswan

Share Market: विदेशी निवेशकों द्वारा अक्टूबर में रिकॉर्ड बिकवाली के साथ शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजारों पर बिकवाली का बादल जारी रहा। निफ्टी सूचकांक 0.34 प्रतिशत या 84 अंक की गिरावट के साथ 24,664.95 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स सूचकांक 257 अंक या 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,749.26 पर खुला।

भारतीय बाजार में गिरावट

विशेषज्ञों ने कहा कि FII लगातार भारतीय शेयरों पर दबाव बना रहे हैं, लेकिन आने वाले हफ्तों में स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है और तेज रिकवरी की उम्मीद है। बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, "हम आशावादी बने हुए हैं क्योंकि एफआईआई की बिकवाली पहले ही आधे रास्ते को पार कर चुकी है और जैसे-जैसे यह कम होगी, घरेलू प्रवाह रिकवरी में मदद करेगा। जब रिकवरी होगी तो यह तीव्र और केंद्रित होगी, जिससे लंबी अवधि के निवेशकों को रोलर कोस्टर मार्केट की भयावह अस्थिरता के दौरान बने रहने की प्रेरणा मिलेगी, जिसने बार-बार समर्थन स्तरों का परीक्षण किया है, लेकिन ओवरसोल्ड बना हुआ है, इसलिए अगले कुछ हफ्तों में उछाल के लिए तैयार है।"

Nifty-Sensex में गिरावट

NSE पर व्यापक बाजार सूचकांकों में, निफ्टी नेक्स्ट 50, जिसमें निफ्टी 100 भी शामिल है, सभी सूचकांक लाल निशान में खुले, निवेशकों से बिकवाली के दबाव का सामना कर रहे हैं। क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी FMCG और निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स को छोड़कर, अन्य सभी सूचकांक गिरावट के साथ खुले, जो प्रमुख क्षेत्रों में बिकवाली के दबाव को दर्शाता है। सबसे अधिक गिरावट निफ्टी आईटी में देखी गई, जिसमें शुरुआती सत्र में सूचकांक 1.21 प्रतिशत से अधिक नीचे था। निफ्टी 50 सूची में, 29 शेयरों में गिरावट आई, जबकि 12 लाभ के साथ खुले और 9 अपरिवर्तित रहे।

वैश्विक बाजार की चाल

आज तिमाही नतीजों की घोषणा में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, हिंदुस्तान जिंक, टाटा कंज्यूमर्स, आईसीआईसीआई इंश्योरेंस और एलएंडटी फाइनेंस कुछ प्रमुख कंपनियां हैं जिन्होंने दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा की है। शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के कोस्पी इंडेक्स को छोड़कर अन्य एशियाई बाजार सकारात्मक रूप से खुले, जिसमें मामूली गिरावट आई। हालांकि, इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय हांगकांग के हैंग सेंग और ताइवान के ताइवान वेटेड में 1.5 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। जापान के निक्केई इंडेक्स में भी शुक्रवार को 0.38 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। अमेरिकी बाजारों में, दोनों सूचकांक गुरुवार को सपाट बंद हुए, जिसमें एसएंडपी 500 मामूली बढ़त के साथ और नैस्डैक इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

(Input From ANI)