अपराध

Delhi Police ने बाल श्रम में तस्करी कर लाए गए 21 बच्चों को सफलतापूर्वक बचाया

Rahul Kumar

दिल्ली पुलिस : ने बुधवार को दिल्ली छावनी के सदर बाजार में अलग-अलग दुकानों पर काम कर रहे दो लड़कियों सहित 21 बच्चों को सफलतापूर्वक बचाया।
अधिकारियों के अनुसार, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ), श्रम विभाग और स्थानीय पुलिस की मदद से सदर बाजार में 8 अक्टूबर को दिल्ली छावनी तहसीलदार द्वारा बाल श्रम के लिए बचाव अभियान चलाया गया।

Highlight

  • रेलवे पुलिस ने बच्चों की तस्करी के लिए जिम्मेदार ठेकेदार को भी गिरफ्तार किया
  • VWSO टीम गंजबासौदा पहुंची और बच्चों को विदिशा ले आई
  • बाल श्रम के लिए बिहार से अहमदाबाद ले जाया जा रहा था

रेलवे पुलिस ने बच्चों की तस्करी के लिए जिम्मेदार ठेकेदार को भी गिरफ्तार किया

19 बच्चों को मुक्ति आश्रम बुराड़ी भेजा गया है और दो लड़कियों को कश्मीरी गेट स्थित रेनबो गर्ल्स होम भेजा गया है। पुलिस ने दिल्ली छावनी पुलिस स्टेशन में किशोर न्याय अधिनियम की धारा 74 और 79 और बाल श्रम अधिनियम की धारा 3 और 14 के तहत मामला दर्ज किया है। 3 अक्टूबर को इसी तरह के एक बचाव अभियान में, विदिशा कल्याण सामाजिक संगठन (VWSO) चाइल्ड हेल्प लाइन और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की एक टीम ने 14 नाबालिगों को बाल श्रम में फंसने से बचाया। रेलवे पुलिस ने बच्चों की तस्करी के लिए जिम्मेदार ठेकेदार को भी गिरफ्तार किया।

बाल श्रम के लिए बिहार से अहमदाबाद ले जाया जा रहा था

यह घटना तब सामने आई, जब सुरक्षा अधिकारी गंजबासौदा रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन में नियमित जांच कर रहे थे। जीआरपी कर्मियों ने 10 बच्चों को संदिग्ध परिस्थितियों में पाया और VWSO टीम को सूचित किया, और काउंसलिंग करने पर पता चला कि बच्चों को बाल श्रम के लिए बिहार से अहमदाबाद ले जाया जा रहा था। एएनआई से बात करते हुए, विदिशा कल्याण सामाजिक संगठन की एक सदस्य दीपा शर्मा ने कहा, "ट्रेन में जांच के दौरान, गंजबासौदा आरपीएफ टीम को कुछ बच्चे संदिग्ध हालत में मिले।

VWSO टीम गंजबासौदा पहुंची और बच्चों को विदिशा ले आई

आरपीएफ टीम से जानकारी मिलने के बाद, VWSO टीम गंजबासौदा पहुंची और बच्चों को विदिशा ले आई। दीपा शर्मा ने बताया, "काउंसलिंग के दौरान पता चला कि बच्चों को बाल मजदूरी के लिए बिहार से अहमदाबाद ले जाया जा रहा था। विदिशा में 10 बच्चों को बचा लिया गया, जबकि शेष 4 बच्चों को नहीं बचाया जा सका, क्योंकि ट्रेन जा चुकी थी। इसके बाद हमारी टीम ने भोपाल में 4 बच्चों को बचाया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं