दिल्ली

‘भाजपा झूठ फैलाती रहती है कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ गया है’: AAP

Aastha Paswan

AAP: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आम आदमी पार्टी सरकार के परिवर्तनकारी उपायों पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि ये प्रयास सफल रहे हैं, उन्होंने कहा कि शहर ने लगातार दूसरे साल 200 दिन अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की है। राय ने भारतीय जनता पार्टी की भी आलोचना करते हुए कहा कि वे वायु प्रदूषण के बारे में झूठ फैलाते रहते हैं।

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर मंत्री गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने इस उपलब्धि का श्रेय आप सरकार और दिल्ली के लोगों के संयुक्त प्रयासों को दिया, और प्रदूषण को और कम करने के लिए केंद्र सरकार से और अधिक सहयोग करने का आग्रह किया, खासकर सर्दियों के आने पर।

भाजपा पर लगाएं आरोप

गोपाल राय ने कहा, "सर्दियों में आमतौर पर पूरे उत्तर भारत में, खासकर राजधानी दिल्ली में प्रदूषण होता है। हालांकि, दशहरा के बाद का दिन होने के बावजूद, जब आमतौर पर वायु गुणवत्ता खराब होती है, दिल्ली में स्वच्छ हवा का अनुभव हो रहा था।" मंत्री गोपाल राय ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पुष्टि होती है कि दिल्ली में लगातार दो वर्षों से 200 दिन अच्छी वायु गुणवत्ता का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा, "बीजेपी झूठ फैलाती रहती है कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ गया है। मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वे अपने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री या सीपीसीबी से बात करें और पुष्टि करें कि सीपीसीबी के आंकड़े सही हैं या नहीं।" दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा, "दिल्ली में पिछली बार बारिश हुए लगभग दस दिन हो चुके हैं, फिर भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में नहीं है। यह सिर्फ आज की बात नहीं है। दिल्ली में ऐसा लगातार दूसरा साल हुआ है।"

दिल्ली में 200 दिन अच्छी वायु गुणवत्ता

मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि पिछले साल जनवरी से 12 अक्टूबर के बीच दिल्ली में 200 दिन अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई थी और इस साल 12 अक्टूबर तक शहर ने वही मील का पत्थर हासिल कर लिया था। उन्होंने याद दिलाया कि 2016 के बाद पहली बार 2020 में दिल्ली ने 200 दिन का आंकड़ा भी पार कर लिया था। पर्यावरण मंत्री ने कहा, "बिना लॉकडाउन के 365 दिनों में से 200 दिन अच्छी वायु गुणवत्ता वाले दिन हासिल करना दिल्ली के लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।