स्वास्थ्य और जीवनशैली

अपने पार्टनर से भूलकर भी न करें इन 5 चीजों की शर्म, वरना रिश्ते में आएगी दरार

Aastha Paswan

Relationship Tips: हर इंसान के भीतर किसी न किसी बात को लेकर संकोच होता ही है। हालांकि अपने पार्टनर के साथ कुछ बातों को लेकर कभी संकोच या शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। ऐसा क्यों? क्योंकि इससे आपका रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर से कभी भी 5 चीजों को लेकर शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।

पार्टनर के बीच किन 5 बातों की शर्म

हमारा जीवनसाथी हमारे जीवन का सबसे अहम इंसान होता है, क्योंकि हमें उसी के साथ जिंदगी बितानी है। ऐसे में एक-दूसरे पर भरोसा होना बेहद जरूरी है, ताकि बिना संकोच के हर बात एक-दूसरे से कह सकें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ बातों को लेकर पार्टनर एक-दूसरे से संकोच करते हैं या उन्हें बताने में शर्माते या हिचकिचाते हैं। आपको अपने पार्टनर से बात करते समय संकोच नहीं करना चाहिए।

अपनी कमजोरियां

हर इंसान कमजोर होता है। कोई भी परफेक्ट नहीं होता, लेकिन अपनी कमजोरियों को छिपाने की बजाय, अपने पार्टनर के साथ उन्हें साझा करना बेहतर है। इससे आपका पार्टनर आपको बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आप दोनों एक-दूसरे को सपोर्ट कर पाएंगे।

अपनी भावनाएं

अपनी भावनाओं को दबाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खुशी, दुख, गुस्सा, प्यार, ये सभी भावनाएं स्वाभाविक हैं। अपने पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं को खुलकर साझा करना आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा।

अपनी जरूरतें

हर इंसान की कुछ जरूरतें होती हैं। शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक। अपनी जरूरतों को छिपाने से आपका पार्टनर कभी नहीं जान पाएगा कि आपको क्या चाहिए। इसलिए, अपनी जरूरतों को खुलकर बताने से डरें नहीं।

अपनी गलतियां

हर इंसान गलतियां करता है। गलतियों से सीखना ही जिंदगी का एक हिस्सा है। अपनी गलतियों को स्वीकार करना और उनसे सीखने की कोशिश करना, आपके रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाएगा।

अपनी पिछली जिंदगी

हर इंसान की एक पिछली जिंदगी होती है। अपनी पिछली जिंदगी के बारे में शर्म करने की कोई जरूरत नहीं है। अपने पार्टनर को अपनी पिछली जिंदगी के बारे में बताना, उनके साथ एक गहरा जुड़ाव बनाने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।