भारत

‘जिम्मेदार हर छोटे-बड़े अधिकारियों पर होगा एक्शन’, ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे को लेकर दिल्ली सरकार सख्त

Desk News

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को ओल्ड राजेंद्र नगर जाकर UPSC अभ्यर्थियों से मुलाकात की और सरकार की ओर से सभी जरूरी सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार स्टूडेंट्स के साथ है और उनकी बेहतरी तथा सुरक्षा में कोई समझौता बर्दाश्त नहीं करेगी। आतिशी ने छात्रों से बातचीत की, उनकी मांगें सुनीं और वादा किया कि वर्तमान में तुरंत एक्शन लेते हुए एमसीडी के जूनियर इंजीनियर को नौकरी से निकाल दिया गया है और असिस्टेंट इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है। घटना की जांच पूरी होते ही जिम्मेदार हर छोटे-बड़े अधिकारियों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

  • शिक्षा मंत्री आतिशी ने राजेंद्र नगर जाकर UPSC अभ्यर्थियों से मुलाकात की
  • मामले को लेकर सरकार की ओर से सभी जरूरी सहायता का आश्वासन दिया गया
  • आतिशी ने छात्रों से बातचीत की, उनकी मांगें सुनीं

छात्रों की सुविधाओं के लिए होंगें विशेष इंतजाम

उन्होंने कहा कि छात्रों की सुविधाओं के लिए मेयर फंड से दिल्ली के बड़े कोचिंग हब्स में सरकारी लाइब्रेरी/रीडिंग रूम बनाए जाएंगे। कोचिंग संस्थानों की मनमानी और अनियमितताओं को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार कोचिंग इंस्टिट्यूट रेगुलेशन एक्ट लाएगी और कानून बनाने की प्रक्रिया में 10 छात्र प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कानून के तहत कोचिंग संस्थानों की महंगी फीस पर लगाम लगाई जाएगी। कानून में रेंट, ब्रोकरेज सहित छात्रों की सुविधाओं और सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा। जब तक कानून नहीं बनता, तब तक स्थानीय विधायक के दफ्तर में छात्रों की शिकायतों के समाधान के लिए ऑफिस भी बनाया जाएगा। मेयर फंड से सभी कोचिंग हब्स में सरकारी लाइब्रेरी/रीडिंग रूम बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोचिंग इंस्टीट्यूट की महंगी फीस पर लगाम लगाई जाएगी।

मामले को लेकर मंत्रियों की हुई बैठक

इससे पहले कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से पिछले सप्ताह हुई तीन छात्रों की मौत के मामले में दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने upsc अभ्यर्थियों के साथ बैठक की। इस बैठक में दिल्ली में कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने के लिए प्रस्तावित कानून पर चर्चा हुई। बैठक में छात्रों के अलावा दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी, शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज और कैबिनेट मंत्री गोपाल राय और दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय मौजूद रही थीं। इससे पहले छात्र अपनी मांगों के न माने जाने को लेकर भूख हड़ताल करने का ऐलान कर चुके हैं। एक छात्रा ने बताया था कि जब भी हमारी बात पुलिस अधिकारियों से हुई तो उन्होंने यही कहा कि आपकी सारी मांगे मान ली गई हैं। लेकिन हमारी मांगों पर कोई पुख्ता कदम नहीं उठाया गया, इसलिए अब हम लोग अब अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर जा रहे हैं। हम भूख हड़ताल से तब तक नहीं हटेंगे जब तक उपराज्यपाल से हमारी एक और मींटिंग नहीं हो जाती।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।