भारत

अखिलेश यादव का दो दिवसीय महाराष्ट्र दौरा, मालेगांव-धुले में करेंगे जनसभा

Rahul Kumar Rawat

Akhilesh Yadav: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों का सियासी पारा चढ़ने लगा है। सभी पार्टियां जोरों-शोरों के साथ अपनी तैयारियां कर रही है। इस बीच समाजवादी पार्टी के प्रमुख व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी महाराष्ट्र में अपना दमखम दिखाने की तैयारी में जुट गए हैं। इसको लेकर आज अखिलेख यादव मालेगांव-धुले में जनसभा को संबोधित करेंगे।

  • HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र चुनाव को लेकर सियासत तेज

  • अखिलेख यादव का दो दिवसीय महाराष्ट्र दौरा

  • मालेगांव-धुले में जनसभा को करेंगे संबोधित

इन जगहों पर करेंगे जनसभा

अखिलेश यादव 18 और 19 अक्टूबर को महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो मालेगांव और धुले में सार्वजनिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे और पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। समाजवादी पार्टी अब यूपी से बाहर भी पार्टी की पकड़ बनाने में जुटी है। अखिलेश यादव ने जम्मू-कश्मीर में भी कई सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी उतारे थे। जबकि हरियाणा में कांग्रेस का समर्थन करने का ऐलान किया था। लेकिन अब सपा अध्यक्ष का फोकस महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर हैं। सपा अध्यक्ष 18 अक्टूबर को मालेगांव में जनसभा करेंगे। इसके अलावा 19 अक्टूबर धुले में राजनीति कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

मुस्लिम बहुल सीटों पर सपा का दांव

सपा के दो विधायक हैं, जिनमें एक शिवाजी नगर से अबू आजमी और दूसरी भिवंडी पूर्व सीट से रईस शेख हैं। इससे पहले भी सपा के विधायक मुस्लिम ही चुने जाते रहे हैं। इसीलिए सपा ने 2024 के चुनाव में जिन सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान बनाया है, उसमें से ज्यादातर सीटें मुस्लिम बहुल हैं। मुंबई क्षेत्र की मानकोर शिवाजी नगर, भायखला, वर्सोवा के अलावा मुंबई से सटे ठाणे की भिवंडी ईस्ट, भिवंडी वेस्ट दोनों सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान सपा का है। इसके अलावा धूलिया और औरंगाबाद जैसी मुस्लिम बहुल सीटों पर भी अपने उम्मीदवार उतारने की पूरी तैयारी कर रखी है।

ओवैसी के गढ़ में अखिलेश

अखिलेश यादव के कार्यक्रम जिस मालेगांव और धुलिया क्षेत्र में लगे हैं। दोनों ही जगह असदुद्दीन ओवैसी की अगुआई वाली एआईएमआईएम की गहरी पैठ है. 2019 के विधानसभा चुनाव में मालेगांव सेंट्रल और धुलिया सिटी विधानसभा सीट जीतकर एआईएमआईएम ने सबको चौंका दिया था। तब यह माना गया था कि महाराष्ट्र के मुस्लिम बहुल क्षेत्र में वोटर वैकल्पिक नेतृत्व की संभावनाएं तलाश रहे हैं। महाराष्ट्र में पार्टी गठबंधन में ठीक-ठाक भागीदारी चाहती है। इसीलिए सपा की महाराष्ट्र इकाई ने तय रणनीति के हिसाब से इन इलाकों में कार्यक्रम रखे हैं। सपा ओवैसी की सियासी जमीन को भी चुनौती देकर ज्यादा मजबूत दिखना चाहती है।