भारत

Budget 2024: राष्ट्रपति मुर्मू ने विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों का किया विवरण

Desk Team

Budget 2024: नए संसद भवन में अपने पहले संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ गिनाए। विकसित भारत के चार स्तंभ हैं- युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब।

Highlights:

  • विकसित भारत की भव्य इमारत चार मजबूत स्तंभों पर खड़ी होगी
  • राम मंदिर के निर्माण को लेकर आशान्वित थे और वह सपना अब पूरा हो गया
  • धारा 370 भी इतिहास है
  • 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' हमारी ताकत बन गए हैं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "मेरी सरकार का मानना है कि विकसित भारत की भव्य इमारत चार मजबूत स्तंभों – युवा शक्ति, महिला शक्ति, किसान और गरीब – पर खड़ी होगी।" बजट सत्र की शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले 10 वर्षों में देश की उपलब्धियों को याद किया। उन्होंने भारत के चंद्रमा पर उतरने, प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने आदि पर प्रकाश डाला। लोग सदियों से (अयोध्या में) राम मंदिर के निर्माण को लेकर आशान्वित थे और वह सपना अब पूरा हो गया है। (लोग भी) जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना चाहते थे। अब धारा 370 भी इतिहास है।"

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' हमारी ताकत बन गए हैं। उन्होंने एक लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाले रक्षा उत्पादन की भी सराहना की। नए संसद भवन में 'श्रेष्ठ भारत' की खुशबू है: राष्ट्रपति मुर्मू की अध्यक्ष द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि नए संसद भवन में "श्रेष्ठ भारत" की खुशबू है और यह भारत की संस्कृति और सभ्यता के गौरव को दर्शाता है। नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि पिछला साल देश के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों वाला रहा है। "इसमें (नया संसद भवन) श्रेष्ठ भारत की खुशबू है और यह भारत की संस्कृति और सभ्यता के गौरव को दर्शाता है। इसमें हमारे सम्मान का संकल्प है।" राष्ट्रपति ने कहा, "लोकतांत्रिक और संसद"संसदीय परंपराएं।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।