भारत

CM धामी ने देर रात सचिव आपदा प्रबंधन से की बात, जाना जिलों का हाल

Desk News

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर बुधवार देर रात राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव से फोन पर बात की और अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों तथा राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने फोन पर सभी जिलों की स्थिति की जानकारी ली। सभी जिला प्रशासन, NDRF और SDRF की टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। श्री केदारनाथ धाम की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। आपदा की दृष्टि से राज्य के संवेदनशील क्षेत्रों की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री स्वयं भी कर रहे हैं और अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

  • CM धामी ने बुधवार देर रात राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव से फोन पर बात की
  • उन्होंने अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों तथा राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली
  • जिला प्रशासन, NDRF और SDRF की टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है

कई स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट जारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौसम विभाग ने कई स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। लोग आवश्यक काम होने पर ही घर से निकलें। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी। पहाड़ों से लेकर मैदान तक लगातार हो रही भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। नदी नाले उफान पर हैं। देहरादून, पौड़ी, टिहरी और नैनीताल जिलों में शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग ने हिदायत के तौर पर आम जनता को बेहद सतर्कता बरतने की सलाह दी है। साथ ही आवागमन पर विशेष सावधानी बरतने की अपील की है।

हरिद्वार सहित सभी मैदानी क्षेत्रों में होगा जलभराव

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले दो-तीन दिन अच्छी बारिश होगी। हरिद्वार सहित सभी मैदानी क्षेत्रों में जलभराव होगा। जो लोग निचले इलाकों में रहते हैं, उन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत है। दिन में धूप निकलेगी, लेकिन रात में भारी बारिश होगी। कम समय में ज्यादा बारिश होगी। एक-दो घंटे में ही भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा है कि लोगों को खासतौर पर रात में सतर्क रहने की जरूरत है। निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ेंगी। इसलिए नरम मिट्टी के इलाके में रहने वाले लोगों को विशेषतौर पर सावधान रहने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।