भारत

Congress का ‘INDIA’ ब्लॉक् के पार्टियों को भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने का निमंत्रण

Desk Team

Congress अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने "एक्स" पर एक पोस्ट कर सभी भारतीय ब्लॉक पार्टियों से राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल होने का अनुरोध किया। "भारत समन्वय समिति के नेताओं ने आज ऑनलाइन मुलाकात की और गठबंधन पर सार्थक चर्चा की। हर कोई इस बात से खुश है कि सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है। हमने आने वाले दिनों में भारत पार्टियों द्वारा संयुक्त कार्यक्रमों के बारे में भी चर्चा की। मैंने, राहुल गांधी जी के साथ, सभी भारतीय दलों को अपनी सुविधानुसार 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल होने और इस देश के आम लोगों को परेशान करने वाले सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को उठाने के अवसर का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया," मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया।

Highlights:

  • वर्चुअल बैठक में सीट बंटवारे पर बातचीत
  • चुनाव के बाद, अगर हमें बहुमत मिलता है, तो हम देश को एक बेहतर विकल्प दे पाएंगे- CM Nitish
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के कारण अनुपस्थित थीं

आज इंडिया ब्लॉक की वर्चुअल बैठक होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है। इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक में भाग लिया। शरद पवार ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में इंडिया अलायंस की बैठक हुई। हमारी चर्चा हुई कि हम सब जल्द से जल्द सीट शेयरिंग पर फैसला लेंगे। कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि गठबंधन का नेतृत्व मल्लिकार्जुन खड़गे को करना चाहिए और सभी इस पर सहमत हुए।" "हमने आने वाले दिनों में योजनाएँ बनाने के लिए एक समिति भी बनाई है। सभी ने सुझाव दिया कि नीतीश कुमार को संयोजक के रूप में जिम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन उनकी राय यह है कि जो पहले से ही प्रभारी है, उसे बने रहना चाहिए… (पीएम के चेहरे पर) चुनाव के बाद, अगर हमें बहुमत मिलता है, तो हम देश को एक बेहतर विकल्प दे पाएंगे।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पार्टी नेता कनिमोझी करुणानिधि चेन्नई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के कारण अनुपस्थित थीं। सूत्रों ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शनिवार को इंडिया ब्लॉक के संयोजक का पद अस्वीकार कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, बिहार के सीएम ने सुझाव दिया कि कांग्रेस से किसी को इस पद की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इससे पहले अपनी पिछली बैठक में ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया था। इंडिया या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और उसे लोकसभा चुनाव में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।