भारत

DGCA ने एयर इंडिया पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना

Desk News

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कुछ लंबे मार्गों पर संचालित उड़ानों के संबंध में सुरक्षा मानकों के उल्लंघन के लिए एयरलाइन एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। नियामक ने एक हफ्ते में दूसरी बार एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया है। बुधवार को जारी बयान के अनुसार, नियामक को एयरलाइन एक पूर्व कर्मचारी से शिकायत मिली थी कि एयरलाइन ने आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति की अनिवार्य व्यवस्था के बिना अमेरिका के लिए बोइंग 777 विमान का परिचालन किया।

  • DGCA ने एयरलाइन एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है
  • नियामक ने एक हफ्ते में दूसरी बार एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया है
  • कुछ मार्गों पर संचालित उड़ानों के संबंध में सुरक्षा के उल्लंघन के लिए लगा फाइन
  • नियामक ने रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की

रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच

नियामक ने रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की। इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर एयर इंडिया द्वारा संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। DGCA ने कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चलता है। इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। बयान में कहा गया, DGCA ने कार्रवाई करने से पहले भेजे गए कारण बताओ नोटिस पर एयरलाइन की प्रतिक्रिया का विश्लेषण किया। सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए बोइंग 777 विमानों से संबंधित है।

एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना

DGCA ने बयान में कहा, चूंकि पट्टे पर लिए गए विमानों का परिचालन नियामक/OEM प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए DGCA ने कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने पर एयर इंडिया की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है। B777 कमांडर के रूप में काम करने वाले चालक ने 29 अक्टूबर, 2023 को आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यक प्रणाली नहीं ले जाने के लिए एयरलाइन के बारे में शिकायत की। उस समय सूत्रों ने कहा था कि शिकायत यह थी कि एयर इंडिया पट्टे पर लिए गए B777 विमानों के साथ उड़ानें संचालित कर रही है, जिसमें रासायनिक रूप से उत्पन्न ऑक्सीजन प्रणाली होती है जो लगभग 12 मिनट तक चलती है और इसलिए इसका उपयोग एयरलाइन की सैन फ्रांसिस्को से आने-जाने वाली सीधी उड़ानों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।