भारत

Flood: PM मोदी ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के CM से की बात, बाढ़ को लेकर हर संभव मदद का दिया भरोसा

Rahul Kumar Rawat

Flood: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी। लगातार हो रही बारिश से भयंकर बाढ़, जान-माल की हानि और कई तरह की समस्या पैदा हो गई है। दोनों राज्य पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से राज्य के हालात बिगड़े हुए है। नदियां उफान पर हैं और हैदराबाद के साथ-साथ विजयवाड़ा जैसे शहरों सहित कई विशाल क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। दोनों राज्यों में हालात बद से बदतर हो गए है। स्थिति की जानकारी लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की है और हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

निचले इलाकों में भरा पानी

भारी बारिश के बाद राज्य में कई जगहों पर नाले उफान पर हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ के पानी ने गांवों के बीच सड़क संपर्क को बाधित कर दिया है। भारी बारिश और हवाओं के प्रभाव से कई पेड़ उखड़ गए हैं, जबकि कई पेड़ों की शाखाएं टूटकर सड़कों पर गिर पड़ीं।

परिस्थितियों को देखते हुए जिलाधिकारियों ने दो सितंबर को सभी स्कूलों में अवकाश घोषित करने को कहा है। वहीं, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के एक अधिकारी ने हालातों की जानकारी देते हुए कहा कि भारी बारिश और कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण 99 ट्रेन रद्द कर दी गईं और चार ट्रेन आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं, जबकि 54 ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

PM मोदी ने फोन पर स्थिति की ली जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से बात की और भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर इन राज्यों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस चुनौती से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी को बताया कि लोगों को किसी तरह की असुविधा या जानमाल की हानि पहुंचाए बिना राज्य सरकार लगातार आपातकालीन राहत के काम में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि खम्मम जिले में भारी नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री ने जानमाल की हानि को रोकने के लिए सतर्कता से काम करने के लिए राज्य सरकार की व्यवस्था की सराहना की। पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि खराब मौसम में भी सेवाएं देने के लिए हेलीकॉप्टर भेजे जाएंगे।

अब तक 9 लोगों की मौत

इस बीच बारिश से प्रभावित इलाकों से निकाले गए लोगों के लिए एनटीआर, कृष्णा, बापटला, गुंटूर और पालनाडु जिलों में 100 राहत एवं पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही 61 मेडिकल कैंप की भी व्यवस्था की गई है। भारी बारिश के कारण अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस, NDRF और SDRF की टीमों ने जलमग्न इलाकों से 600 लोगों को बचाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं