भारत

साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए सरकार ने निकाले ये दो पोर्टल, तुरंत होगा एक्शन

Desk Team

Cyber Fraud: टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर काम आसानी से हो जाता है, चाहे वो किसी को पैसे भेजना हप या फिर मोबाइल रिचार्ज करना हो , मोबाइल पर एक क्लिक करते ही जो काम पहले घटना में होता था वो अब पालक झपकते ही हो जाता है। हालांकि जितना हमें इसका फायदा तो उतना ही घटा भी है। जी हां, हम बात कर रहे है देश में बढ़ते साइबर फ्रॉड के मामलो की। सरकारों की तमाम कोशिशों और साइबर सेल बनाने के बावजूद ऐसे साइबर क्रिमिनल लगातार लोगों के खातों पर डाका डालने का काम कर रहे हैं। अब दूरसंचार मंत्रालय की तरफ से एक ऐसा हथियार लाया गया है, जो स्कैम कॉल और फ्रॉड से आपको बचाने का काम कर सकता है।

Highlights

  • साइबर फ्रॉड से बचने के केंद्र ने जारी किए दो पोर्टल
  • DIP और चक्षु नाम से है पोर्टल
  • दोनों पोर्टल पर तुरंत होगा एक्शन

साइबर फ्रॉड से बचने के केंद्र ने जारी किए दो पोर्टल

दरअसल केंद्र सरकार की तरफ साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए दो पोर्टल लॉन्च किए गए हैं, पहला डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म (DIP) और दूसरे का नाम चक्षु रखा गया है, जिसका मतलब आंख होता है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन दोनों पोर्टल को लॉन्च किया। DIP में कानूनी एजेंसियां, बैंक, सोशल मीडिया कंपनियां और यूपीआई ऐप्स अपनी खुफिया जानकारी साझा करते हैं। अगर कोई नंबर किसी फ्रॉड के लिए इस्तेमाल हो रहा है तो इन सभी जगहों पर उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

चक्षु पोर्टल पर कर सकते हैं शिकायत

वही दूसरे पोर्टल चक्षु की बात करें तो इसमें लोग संदिग्ध फ्रॉड कॉल, मैसेज या ई-मेल की शिकायत कर सकते हैं। इसमें आपको स्क्रीनशॉट भी साझा करना होता है और बताना होता है कि क्या बोलकर आपको कॉल या मैसेज किया गया था। इसके बाद आपसे शिकायत का पूरा ब्योरा डाटा मांगा जाता है और शिकायत दर्ज हो जाती है। चक्षु पोर्टल में आए नंबरों की जांच होती है और उन्हें हमेशा के लिए ब्लॉक किया जाता है और कार्रवाई की जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।