भारत

बाढ़ से जूझ रहा गुवाहाटी, CM सरमा ने मेघालय के साथ अंतरराज्यीय सहयोग पर दिया जोर

Desk News

असम के CM सरमा ने 5 अगस्त को राज्य की राजधानी गुवाहाटी में आई भीषण बाढ़ से निपटने के लिए अपील की है। CM सरमा ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "कल मेघालय के री-भोई जिले में लगभग 100 मिमी की रिकॉर्ड बारिश हुई। पहाड़ियों में भारी बारिश के साथ-साथ गुवाहाटी में 60 मिमी बारिश हुई। यह 90 मिनट की बारिश पूरे मानसून सीजन के दौरान शहर में होने वाली बारिश का लगभग 25 प्रतिशत थी। इसके परिणामस्वरूप राज्य की राजधानी के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आ गई। समस्या के समाधान के लिए आज मैंने सभी हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की।"

  • CM सरमा ने गुवाहाटी में आई भीषण बाढ़ से निपटने के लिए अपील की है
  • पहाड़ियों में भारी बारिश के साथ-साथ गुवाहाटी में 60 मिमी बारिश हुई
  • यह 90 मिनट की बारिश पूरे मानसून में होने वाली बारिश का 25 % थी

भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव

CM सरमा ने अंतरराज्यीय सहयोग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "हम समस्या के समाधान के लिए मेघालय सरकार के संपर्क में भी रहेंगे।" असम की राजधानी गुवाहाटी में सोमवार को भारी बारिश हुई, इससे कई इलाकों में जलभराव हो गया और यात्रियों और स्कूली छात्रों को असुविधा हुई। शहर की लगभग सभी मुख्य सड़कों पर पानी जमा हो गया। इससे यातायात अव्यवस्था के बीच लोग घंटों तक जाम में फंसे रहे। वहीं दफ्तर से लौट रहे लोग, स्कूली बच्चे और एंबुलेंस भी जलमग्न सड़कों के कारण देर शाम तक फंसी रहीं। इसके साथ कई इलाकों में बिजली गुल होने की भी खबर है।

मेघालय से आए पानी को ठहराया जिम्मेदार

असम के मंत्री अशोक सिंघल ने गुवाहाटी में आई भीषण बाढ़ के लिए पड़ोसी राज्य मेघालय से आए पानी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने बाढ़ के पानी के लाल रंग को सबूत के तौर पर पेश किया है। सिंघल ने कहा, "यह गुवाहाटी का पानी नहीं है। यह मेघालय का पानी है। गुवाहाटी का पानी काला है, मेघालय का पानी लाल है। बाढ़ के पानी का लाल रंग मेघालय की लाल मिट्टी के कारण है।" मध्य प्रदेश में भी बारिश से बुरा हाल है। दरअसल मध्य प्रदेश में जारी बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। कई स्थानों पर नदी नालों पर पानी होने पर लोग ट्यूब आदि का सहारा लेने को मजबूर हैं। बारिश के कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है, वहीं लोगों को अंतिम संस्कार तक में भी दिक्कत आ रही है। राज्य में बीते एक सप्ताह से सामान्य से भारी बारिश का दौर जारी है। इसके चलते जल स्रोतों का लगातार जलस्तर बढ़ रहा है और जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। बारिश के कारण निचली बस्तियों में भी पानी भरा है। जल स्रोत को पार करने के लिए लोग जिंदगी को जोखिम में डालकर पैदल या ट्यूब आदि की मदद ले रहे हैं। नर्मदापुरम में देनवा नदी को लोग जिंदगी जोखिम में डालकर ट्यूब की मदद से पार कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।