भारत

बांग्लादेश के संपर्क में भारत, अंतरिम सरकार के साथ मजबूत रिश्ता हमारी प्राथमिकता : UK देवनाथ

Desk News

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर रक्षा विशेषज्ञ यूके देवनाथ ने बड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार बांग्लादेश के संपर्क में है। विदेश मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि वहां फंसे भारतीयों को वापस लाया जाए। जैसे ही वहां अंतरिम सरकार का गठन होगा, हमारा हाई कमीशन उनके संपर्क में रहेगा। देवनाथ ने कहा कि भविष्य में बांग्लादेश में जो भी सरकार बनेगी, भारत सरकार उसके संपर्क में रहेगी। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा बांग्लादेश के साथ अपने मजबूत रिश्ते को कायम रखा है।

  • बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर रक्षा विशेषज्ञ यूके देवनाथ ने बड़ी प्रतिक्रिया दी
  • उन्होंने कहा कि भारत सरकार बांग्लादेश के संपर्क में है
  • विदेश मंत्रालय वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए कर रहा काम

बांग्लादेश के 1 करोड़ हिंदुओं को कोई हानि न पंहुचे- UK देवनाथ

मौजूदा हालात में भारत कोशिश कर रहा है कि बांग्लादेश आर्मी की मदद से यह सुनिश्चित किया जाए कि बांग्लादेश के करीब एक करोड़ तीस लाख हिंदुओं को कोई हानि न पंहुचे। उनके घरों पर हमला न किया जाए। उनकी बहू बेटियों को सुरक्षित रखा जाए। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर राज्यसभा में बयान दिया। उन्होंने अल्पसंख्यकों, उनके व्यवसायों और मंदिरों पर हो रहे हमलों पर चिंता जताई।

विदेश मंत्री का आया बयान

विदेश मंत्री एस जयशंकर का यह बयान शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और ढाका तथा बांग्लादेश के कई अन्य हिस्सों में बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद भारत पहुंचने के एक दिन बाद आया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ढाका में अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। नई दिल्ली को उम्मीद है कि मेजबान सरकार अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के अलावा बांग्लादेश में भारतीय प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करेगी। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बांग्लादेश के हालात की जानकारी देते हुए यह आश्वासन भी दिया कि पड़ोसी देश पर सरकार की पैनी नजर बनी हुई है। बैठक में बांग्लादेश में मौजूद भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भी जानकारी दी गई। बैठक में सभी राजनीतिक दलों ने इस मसले पर सरकार के साथ खड़े होने का भरोसा दिया। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह जानकारी भी दी कि, बांग्लादेश में 20 हजार भारतीय थे, जिसमें से ज्यादातर छात्र थे। सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद उसमें से 8 हजार छात्र भारत लौट आए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार बांग्लादेश की सेना के संपर्क में है। वहां स्थिति लगातार बदल रही है और आगे जैसे-जैसे बदलाव होगा, सरकार इसके बारे में फिर से जानकारी देगी। शेख हसीना के बारे में बैठक में यह बताया गया कि उन्हें थोड़ा समय देना चाहिए और उन्हें स्वयं ही यह फैसला करना है कि वह कहां जाना चाहती हैं। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने बैठक में बांग्लादेश के राजनीतिक घटनाक्रम में बाहरी हाथ के बारे में सवाल पूछा जिसके जवाब में बताया गया कि अभी इस बारे में बात करना जल्दबाजी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।