भारत

JEE Main 2025: परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा, सेक्शन बी में वैकल्पिक हटाए प्रश्न

Aastha Paswan

JEE Main 2025: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2025 के प्रारूप में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है, जिसमें परीक्षा के सेक्शन बी में प्रश्नों का चयन करने का विकल्प बंद कर दिया गया है।

JEE  Main परीक्षा पैटर्न में बदलाव

NTA ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें जेईई मेन 2025 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई। एक अन्य अधिसूचना में, NTA ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू किए गए सेक्शन बी में प्रश्नों का चयन करने का विकल्प अब उपलब्ध नहीं होगा। इसका मतलब है कि जेईई मेन 2025 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को बिना किसी विकल्प के सेक्शन बी के सभी पाँच प्रश्नों का प्रयास करना होगा।

NTA ने की बदलाव की घोषणा

NTA ने एक बयान में कहा, "अभूतपूर्व चुनौतियों के बीच छात्रों पर दबाव कम करने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान प्रश्नों का वैकल्पिक चयन शुरू किया गया था।" "डब्ल्यूएचओ द्वारा 5 मई, 2023 को कोविड-19 को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में समाप्त करने की घोषणा के साथ, हम मूल परीक्षा संरचना पर वापस लौट रहे हैं।"

हटा दिए सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्न

JEE Main 2025 से उम्मीदवारों को सेक्शन B में प्रश्नों का चयन करने की सुविधा नहीं मिलेगी। NTA ने कहा, "अब सभी छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए सेक्शन B में सभी पाँच प्रश्नों को हल करना होगा।" यह परिवर्तन 2021 में शुरू किए गए लचीले विकल्प को समाप्त करता है, जिसके तहत छात्रों को COVID-19 की चुनौतियों के कारण 10 में से किसी भी 5 संख्यात्मक प्रश्नों को हल करने की अनुमति दी गई थी। इसके अतिरिक्त, NTA ने पुष्टि की कि JEE Main 2025 के पहले चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी, जिसका विवरण इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। JEE Main 2025 से शुरू होकर, सेक्शन B में पेपर 1 (B.E./B.Tech), पेपर 2A (B. Arch) और पेपर 2B (B. Planning) में प्रति विषय केवल पाँच अनिवार्य प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को चयन के लिए किसी भी विकल्प के बिना सभी पाँच प्रश्नों को हल करना होगा।

(Input From ANI)