भारत

Joint Military Exercise Maitri 2024: थाईलैंड में भारत-थाई सेनाओं का संयुक्त अभ्यास सम्पन्न

Desk News

Joint Military Exercise Maitri 2024: भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री 2024 का 13वां संस्करण थाईलैंड के ताक प्रांत में आज संपन्न हुआ। अभ्यास मैत्री 2024 अतिरिक्त प्रशिक्षण गतिविधियों के साथ 15 जुलाई तक जारी रहा, जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और दोनों देशों यानी भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच परिचालन तालमेल को और बढ़ाना था। यह अभ्यास क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और शांति को बढ़ावा देने में निकट सहयोग करने की दोनों देशों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है

पीआरओ डिफेंस की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों टुकड़ियों के सैनिक सक्रिय रूप से कठोर प्रशिक्षण सत्रों में लगे हुए हैं, जो जंगल और शहरी वातावरण में उग्रवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह अभ्यास सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान पर जोर देता है, जिसमें भारत और थाईलैंड के सैनिक एक-दूसरे की विशेषज्ञता को साझा करते हैं और उसे आत्मसात करते हैं।

मार्शल आर्ट, खेल और विशेष शारीरिक प्रशिक्षण सत्रों सहित संयुक्त गतिविधियों के साथ शारीरिक फिटनेस और युद्ध की तैयारी प्रशिक्षण एजेंडे में सबसे आगे हैं। भारतीय सेना की टुकड़ी ने अपने थाई समकक्षों के लिए योग सत्र आयोजित किया, जिसमें सैन्य सहयोग के साथ-साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर प्रकाश डाला गया अब तक आयोजित की गई विभिन्न संयुक्त प्रशिक्षण गतिविधियों में हथियार प्रशिक्षण, रैपलिंग, जंगल अस्तित्व तकनीक, नेविगेशन प्रशिक्षण, संचार अभ्यास, युद्ध प्राथमिक चिकित्सा और हताहत निकासी अभ्यास शामिल हैं।

ये गतिविधियाँ दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता और आपसी समझ को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। संयुक्त अभ्यास में भारतीय और थाई सैनिकों के बीच उत्साहपूर्ण भागीदारी और बढ़ती मित्रता देखी जा रही है। यह अभ्यास न केवल दोनों सेनाओं के सैनिकों की परिचालन क्षमताओं को मजबूत करता है बल्कि दोनों सशस्त्र बलों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को भी गहरा करता है।