भारत

उत्तराखंड में चलाया रेस्क्यु ऑपरेशन, केदारनाथ घाटी से 94 फंसे लोगों और 8 कर्मियों को बचाया

Aastha Paswan

Kedarnath: सोमवार सुबह केदारनाथ घाटी से कुल आठ राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) कर्मियों और बच्चों तथा मरीजों सहित 94 लोगों को बचाया गया।

उत्तराखंड में जारी रेस्क्यु ऑपरेशन

घाटी में खराब मौसम की वजह से बाधित हुए बचाव अभियान आज फिर से शुरू हो गए। भारतीय वायुसेना के एमआई-17 और चिनूक हेलीकॉप्टरों ने हवाई मार्ग से लाए गए यात्रियों को क्रमशः चारधाम हेलीपैड और गौचर हवाई पट्टियों पर उतारा।

लोगों ने सीएम का किया धन्यवाद

रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "आईएएफ केदारनाथ में बचाव अभियान जारी रखे हुए है। एमआई17 और एएलएच हेलीकॉप्टर गुप्तकाशी से काम कर रहे हैं, जबकि चिनूक गौचर हेलीपैड से काम कर रहा है और केदार घाटी से फंसे लोगों को निकालने के लिए कई उड़ानें भर रहा है।"

इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने बचाए जा रहे लोगों की सहायता के लिए गौचर में एक चिकित्सा शिविर भी स्थापित किया है। इसके अलावा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर जाकर स्थानीय लोगों को प्रशासन को मदद प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।

स्थानीय लोगों का पूरा सहयोग मिला

यह देवभूमि की 'अतिथि देवो भव' की संस्कृति है। केदारनाथ क्षेत्र में चल रहे बचाव अभियान में प्रशासन को स्थानीय लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है। ग्राम प्रधान श्री मुलायम सिंह टिंडोरी, सोनप्रयाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्री अंकित गैरोला, श्री धर्मेश नौटियाल (शेरसी), श्री दीर्घायु गोस्वामी (गौरीकुंड), पूर्व ग्राम प्रधान, समस्त ग्रामीण, घोड़ा-खच्चर संचालक, बीकेटीसी के पदाधिकारी व सदस्य, तीर्थ पुरोहित समाज, जीएमवीएन के कर्मचारी भी स्थानीय प्रशासन के साथ बचाव कार्यों में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।