भारत

Kerala Wayanad Landslide: मृतकों की संख्या 200 पार, बचावकर्मियों की 40 टीमें तलाशी अभियान में जुटी

Desk News

Kerala Wayanad Landslide: केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन के चौथे दिन शुक्रवार को बचावकर्मियों की 40 टीम ने बारिश और प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि 190 फुट लंबे 'बेली ब्रिज' का निर्माण पूरा होने से बचाव अभियान में तेजी आई है। इस पुल के रास्ते उत्खनन मशीनों सहित भारी मशीनें और एम्बुलेंस मुंडक्कई और चूरलमाला तक पहुंच पाएंगी। बचावकर्मियों की 40 टीम भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के छह जोन अट्टामाला और आरणमाला, मुंडक्कई, पुंचिरिमट्टम,वेल्लारीमाला गांव, GVHSS वेल्लारीमाला में पीड़ितों की तलाश करेंगी।

  • वायनाड में बचावकर्मियों की 40 टीम ने तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया
  • 190 फुट लंबे 'बेली ब्रिज' का निर्माण पूरा होने से बचाव अभियान में तेजी आई है

बचावकर्मियों की टीम में ये अधिकारी शामिल

बचावकर्मियों की टीम में सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, DSG, तटरक्षक बल, नौसेना और MEG के कर्मियों के साथ-साथ तीन स्थानीय लोग और वन विभाग का कर्मचारी शामिल होगा। अधिकारियों के अनुसार इसके अलावा चलियार नदी में भी पीड़ितों की तलाश की जाएगी। उन्होंने बताया कि चालियार के 40 किलोमीटर क्षेत्र में स्थित आठ पुलिस थाने के पुलिसकर्मी और स्थानीय तैराक बलों के साथ मिलकर उन शवों की खोज करेंगे, जो संभवतः बहकर नीचें चले गए हैं या नदी के किनारे फंसे हुए हैं। बचाव योजना के अनुसार, तटरक्षक बल, नौसेना और वन विभाग के कर्मी संयुक्त रूप से नदी के किनारों और उन क्षेत्रों पर तालाश अभियान संचालित करेंगे जहां शव फंसे होने की आशंका है। राजस्व मंत्री के. राजन ने एक दिन पहले कहा था कि मलबे में दबे शवों का पता लगाने के लिए दिल्ली से ड्रोन आधारित रडार शनिवार को वायनाड लाया जाएगा।

बचाव कार्य सुचारू रूप से लगातार चलाया जा रहा

राहत कार्य में जुटे NDRF के एक अधिकारी ने बताया, "सोनप्रयाग में उनकी एक टीम रेस्क्यू में लगी हुई है। बुधवार की रात मंदाकिनी नदी ओवरफ्लो हो गई थी और बहुत ज्यादा बारिश हुई। इससे यहां का एक मार्ग बंद हो गया। रात में हमने यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और दूसरे रास्तों को तलाशा, जिससे यात्री सुरक्षित निकल सकें। अब तक 1079 यात्री निकाले जा चुके हैं। इनमें 34 महिलाएं और 17 बच्चे शामिल हैं। बचाव कार्य सुचारू रूप से लगातार चलाया जा रहा है।" केदारनाथ यात्रा मार्ग और लिनचोली में कई श्रद्धालु फंसे हुए हैं। श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया जा रहा है। लिंचलोनि, गौरीकुंड पर सोनप्रयाग मे कुछ लोगो के बहने की सूचना है, हालांकि इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है।सोनप्रयाग पुल के समीप सड़क किनारे स्थित चार से पांच दुकानें बह गई हैं। गौरीकुंड में कई लोगों के फंसने की सूचना है। कुछ जगहों पर मार्ग क्षतिग्रस्त होने की वजह से यहां से वाहनों को निकालने में मुश्किल हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।