भारत

Manipur सुरक्षा बलों ने संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया,हथियार और गोला-बारूद किया जब्त

Rahul Kumar

Manipur : पुलिस शांति सुनिश्चित करने के प्रयास में राज्य के सीमांत और संवेदनशील इलाकों में तलाशी और जब्ती अभियान जारी रखे हुए है।एक महत्वपूर्ण अभियान में, सुरक्षा बलों ने मणिपुर के पहाड़ी और घाटी जिलों के सीमांत और संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया।

Highlight

  • मणिपुर में तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने हथियार और गोला-बारूद बरामद किया
  • कांगपोकपी में अपहृत दो युवकों को सुरक्षित रूप से मणिपुर पुलिस की हिरासत में वापस 
  • सभी संवेदनशील स्थानों पर कड़े सुरक्षा उपाय

कई भारी हथियार बरामद हुए

जब्त की गई वस्तुओं में एक आंसू गैस गन, एक मैगजीन के साथ एक देशी 9 मिमी पिस्तौल, पांच 12 बोर सिंगल-बैरल शॉटगन, आठ जीवित गोला-बारूद राउंड, 13 इम्प्रोवाइज्ड मोर्टार शेल और पांच इम्प्रोवाइज्ड भारी मोर्टार शामिल हैं।इन वस्तुओं को मणिपुर पुलिस और असम राइफल्स ने चुराचंदपुर जिले के खेंगमोल हिल से बरामद किया।इसके अतिरिक्त, एनएच-37 और एनएच-2 पर क्रमशः 172 और 169 वाहनों की आवाजाही आवश्यक वस्तुओं के साथ सुनिश्चित की गई है। सभी संवेदनशील स्थानों पर कड़े सुरक्षा उपाय किए गए हैं और वाहनों की स्वतंत्र और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील हिस्सों में सुरक्षा काफिला मुहैया कराया गया है।

Google img

IED और ग्रेंनेड बम बरामद

इसके अतिरिक्त, मणिपुर के विभिन्न जिलों में कुल 110 चेकपॉइंट (नाके) स्थापित किए गए हैं, जो पहाड़ी और घाटी दोनों क्षेत्रों को कवर करते हैं। विशेष रूप से, राज्य के विभिन्न जिलों में उल्लंघन के संबंध में पुलिस द्वारा किसी को भी हिरासत में नहीं लिया गया। बुधवार को राज्य में सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए एक अन्य तलाशी अभियान और क्षेत्र वर्चस्व में, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। इस अभियान में टेंग्नौपाल जिले के सेनम गांव से लेथोड गन (देशी निर्मित), आईईडी, ग्रेनेड, पेट्रोल बम, बोर राइफल, पोम्पी गोला-बारूद, डेटोनेटर और ऐसी अन्य वस्तुएं बरामद की गईं।

Google img

मणिपुर के दो युवकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित

इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गुरुवार को 27 सितंबर को कांगपोकपी से कथित रूप से अपहृत किए गए मणिपुर के दो युवकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में राज्य और केंद्र दोनों सरकारों के प्रयासों की सराहना की। सीएम सिंह ने गुरुवार को कहा, "27 सितंबर, 2024 को कांगपोकपी में अपहृत किए गए दो युवकों को सुरक्षित रूप से मणिपुर पुलिस की हिरासत में वापस लाया गया है। मैं राज्य और केंद्र सरकार दोनों के सभी लोगों की ईमानदारी से सराहना करता हूं जिन्होंने उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास किया। आपके प्रयासों की बहुत सराहना की जाती है।

Google img

ये हिंसा लगभग एक वर्ष से हो रही है

पिछले साल 3 मई को ऑल ट्राइबल्स स्टूडेंट्स यूनियन (ATSU) द्वारा मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल करने की मांग के विरोध में आयोजित एक रैली के दौरान झड़पों के बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा भड़क उठी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।