भारत

‘चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की जाए’, राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान राघव चड्ढा ने की मांग

Saumya Singh

राघव चड्ढा : आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने गुरुवार को देश में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने की मांग की। राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। हमारी 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है और 50 प्रतिशत 25 वर्ष से कम उम्र की है।

Highlight : 

  • राघव चड्ढा ने चुनाव लड़ने की न्यूनतम 21 वर्ष करने की मांग की
  • राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान उठाया मुद्दा 
  • चुनाव आयोग ने इस प्रस्ताव का किया विरोध 

चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष करने की मांग

उन्होंने कहा जब आजादी के बाद पहली लोकसभा चुनी गई थी। तब 26 प्रतिशत सदस्य 40 वर्ष से कम उम्र के थे, और जब दो महीने पहले हमारी 17वीं लोकसभा चुनी गई थी। तब केवल 12 प्रतिशत सदस्य 40 वर्ष से कम उम्र के थे। हमारा देश पुराने राजनेताओं वाला एक युवा देश है। हमें युवा राजनेताओं वाला एक युवा देश बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए।

जानें, आप सांसद चड्ढा ने सरकार को क्या दिया सुझाव

उन्होंने सुझाव दिया, 'मेरा भारत सरकार के लिए एक सुझाव है कि चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष की जानी चाहिए।' चड्ढा ने एक्स पर लिखा, 'आज संसद में मैंने मांग की कि देश में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष की जाए। कृपया मेरी दिल से की गई अपील सुनें।' पिछले साल अगस्त में संसद की एक स्थायी समिति ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु घटाकर 18 वर्ष करने की सिफारिश की थी, ताकि इसे देश में मतदान की आयु के अनुरूप बनाया जा सके।

चुनाव आयोग ने प्रस्ताव का किया विरोध

हालांकि, चुनाव आयोग ने इस प्रस्ताव का विरोध किया। आयोग ने कहा कि 18 वर्ष की आयु के लोगों से संसद और राज्य विधानसभाओं में भूमिका निभाने के लिए आवश्यक अनुभव और परिपक्वता की अपेक्षा करना 'अवास्तविक' है। वर्तमान में, लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष है, जबकि राज्यसभा और राज्य विधान परिषदों के लिए यह 30 वर्ष है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।