भारत

अमृत काल में भारत को विकसित बनाने का संकल्प: PM मोदी

Desk Team

PM श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि अमृत काल में हमने अपने भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया है। 25 साल का 'अमृत काल' वह समय है जब देश 2047 में आजादी के 100 साल पूरे करेगा।

Highlights:

  • भारतीयों में देशभक्ति की ऊर्जा
  • 15वीं शताब्दी के संत चैतन्य महाप्रभु पर ध्यान दिया
  • वैष्णव सम्मेलन नये भारत का प्रतीक

विकास के लिए भारतीयों ने देशभक्ति अपनाई

प्रधानमंत्री ने यहां भारत मंडपम में श्रीला प्रभुपाद जी की 150वीं वर्षगांठ पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज करोड़ों भारतीयों ने अपने भीतर देशभक्ति की ऊर्जा के साथ अमृतकाल में प्रवेश किया है। PM ने आगे कहा, "आज करोड़ों देशवासियों ने देशभक्ति की ऊर्जा के साथ अमृतकाल में प्रवेश किया है। इस अमृतकाल में हमने अपने भारत को विकसित करने का संकल्प लिया है। हम राष्ट्र को ईश्वर मानते हुए और देश की परिकल्पना को ईश्वर से दूर करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। PM मोदी ने कहा, "हम ऐसे समय में प्रभुपाद गोस्वामी जी की 150वीं जयंती मना रहे हैं, जब कुछ ही दिन पहले भव्य राम मंदिर का सैकड़ों साल पुराना सपना पूरा हुआ है। मुझे यकीन है कि आज आपके चेहरे पर जो खुशी और उत्साह दिखाई दे रहा है, उसमें राम लला की उपस्थिति की खुशी भी शामिल है।"

पीएम ने चैतन्य महाप्रभु की आध्यात्मिक शिक्षाओं की प्रशंसा की

अपने भाषण के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने 15वीं शताब्दी के संत चैतन्य महाप्रभु पर भी ध्यान दिया, जिन्हें उनके शिष्य राधा और कृष्ण का संयुक्त अवतार मानते हैं। "चैतन्य महाप्रभु कृष्ण के प्रति प्रेम के प्रतीक थे। उन्होंने आध्यात्मिकता और आध्यात्मिक अभ्यास को आम लोगों के लिए सुलभ बनाया। उन्होंने हमें बताया कि ईश्वर को केवल त्याग के माध्यम से ही नहीं, बल्कि आनंद के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

विश्व वैष्णव सम्मेलन नये भारत का प्रतीक है

उन्होंने कहा, "चैतन्य महाप्रभु ने हमें दिखाया कि हमारे जीवन में भगवान कृष्ण के मनोरंजन का जश्न मनाकर कैसे खुश रहना है। आज कई साधक सीधे अनुभव कर रहे हैं कि कैसे कोई संकीर्तन, भजन, गीत और नृत्य के माध्यम से आध्यात्मिकता के शिखर तक पहुंच सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत मंडपम में विश्व वैष्णव सम्मेलन की मेजबानी करना सौभाग्य की बात है, जहां जी-20 शिखर सम्मेलन के माध्यम से एक नया भारत देखा गया। उन्होंने आगे कहा, "यह नए भारत की तस्वीर है, जहां 'विकास' और 'विरासत' का संगम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।